Home Finance Gold Price Today : एक हफ्ते में 2,000 रुपए सस्ता हुआ...

Gold Price Today : एक हफ्ते में 2,000 रुपए सस्ता हुआ सोने का भाव, चेक करें नए रेट

0
Gold Price Today : एक हफ्ते में 2,000 रुपए सस्ता हुआ सोने का भाव, चेक करें नए रेट

Gold Price: सोने की वैश्विक मांग (Gold Rate) में कमी आई है। इसलिए सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है। पिछले हफ्ते 10 ग्राम सोने की कीमत 63 हजार 300 रुपए से 61 हजार 300 रुपए हो गई। यानी करीब दो हजार रुपए की बड़ी गिरावट आई है। शादियों का सीजन खत्म होते ही कीमतों में गिरावट से उपभोक्ताओं को राहत मिली है।

वैश्विक स्तर पर बैंकों की ब्याज दरों में वृद्धि के कारण कई निवेशकों ने बैंकों का रुख किया है और परिणामस्वरूप सोने की मांग घट गई है। पिछले एक हफ्ते में दस ग्राम सोने की कीमत में दो हजार रुपए की गिरावट आ चुकी है। वैश्विक स्तर पर होने वाली कई घटनाओं के परिणामस्वरूप, निवेशकों ने शेयर बाजार में कुछ पैसा लगाना शुरू कर दिया। इससे सोने की मांग कुछ हद तक कम हुई है, जिससे सोने की कीमत में गिरावट आई है।

सोने के लिए जीएसटी के साथ 61 हजार

एक हफ्ते पहले 10 ग्राम शुद्ध सोने की कीमत जीएसटी समेत 63,300 रुपये थी. अब वही रेट 61,300 हजार रुपए हो गया है। यानी सोने के दाम में 2000 रुपए की कमी आई है, ऐसा गोल्ड प्रोफेशनल्स ने कहा है।

उपभोक्ताओं को उम्मीद है कि दरें और गिरेंगी

उधर, खरीदारी करने आए ग्राहक हालांकि सोने की कीमतों में गिरावट से खुश हैं, लेकिन सोने की कीमतों में इतनी कमी नहीं आई है कि वे अपनी खुशी जाहिर कर सकें. उपभोक्ताओं ने उम्मीद जताई है कि सोने की कीमत में अभी और गिरावट आनी चाहिए थी।

ऐसे चेक करें अपने शहर में सोने के रेट!

आप अपने घर बैठे आराम से सोने की कीमत की जांच भी कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर कीमत चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज भेजेंगे उसी नंबर पर आपको मैसेज प्राप्त होगा।

खरीदने से पहले सोने की शुद्धता की जांच कर लें 

अगर आप सोना खरीद रहे हैं तो पहले उसकी शुद्धता की जांच जरूर कर लें। आप बीआईएस केयर ऐप के साथ किसी भी हॉलमार्क वाले आभूषण की शुद्धता की जांच आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप ‘वेरीफाई एचयूआईडी’ के जरिए ज्वैलरी का एचयूआईडी नंबर चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप आईएसआई मार्क वाले किसी भी सामान की शुद्धता की जांच भी कर सकते हैं।

Indigo Airlines : बड़ी खबर! इंडिगो ने 500 नए एयरबस विमान खरीदने की घोषणा की

Exit mobile version