Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceGold Price Today : सोना और चांदी खरीदने का सुनहरा मौका! कीमतों...

Gold Price Today : सोना और चांदी खरीदने का सुनहरा मौका! कीमतों में भारी गिरावट, चेक करें आज के ताजा रेट

Gold Silver Price Today: सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. एमसीएक्स पर सोना करीब 10 रुपये सस्ता हो गया है।

सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है. एमसीएक्स पर सोना करीब 300 रुपये सस्ता हो गया है। 10 ग्राम सोने का भाव 59500 रुपये के भाव कारोबार कर रहा है। इसी तरह चांदी की कीमतों में भी नरमी देखने को मिल रही है। चांदी भी एमसीएक्स पर 200 रुपये सस्ती होकर 71817 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत-(Gold price in international market)

अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में भी सोने चांदी की कीमतों में बिकवाली देखने को मिल रही है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 1960 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह चांद भी 24 डॉलर प्रति औंस की दर से कारोबार कर रहा है। इसका भाव फिलहाल 23.62 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। अमेरिका में नौकरी के आंकड़ों की वजह से बॉन्ड यील्ड में उछाल आया है। इससे सर्राफा बाजार पर दबाव देखा जा सकता है।

सोने और चांदी पर आउटलुक-(Outlook on gold and silver)

कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञ और IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक आगे सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिल सकता है. तो खरीदारी करने जाएं।

एमसीएक्स ने सोने के अगस्त अनुबंध पर 60000 रुपये प्रति 10 ग्राम का लक्ष्य रखा है। इसे 59050 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 59400 रुपये के स्तर के पास खरीदें। इसी तरह चांदी के लिए 72500 रुपये प्रति किलोग्राम का लक्ष्य है। इसके लिए 70500 रुपए का स्टॉपलॉस है।

ऐसे चेक करें रेट-(Check rates like this)

आप भी अपने घर बैठे सोने के दाम चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप 8955664433 पर सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर कीमत चेक कर सकते हैं। जिस नंबर से आप मैसेज करेंगे उसी नंबर पर आपका मैसेज आ जाएगा।

इस महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखें-(Keep in mind this important thing)

अगर आप भी बाजार में सोना खरीदने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदें। सोने की शुद्धता जांचने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ‘बीआईएस केयर ऐप’ के जरिए आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं कि वह असली है या नकली। इसके अलावा आप इस एप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं।

7th Pay Commission : DA को लेकर आई बड़ी खबर! DA में इस बार कितनी होगी बढ़ोतरी चल गया पता… यहाँ जानिए डिटेल्स में

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments