Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceGold Price Today : गोल्ड ज्वैलरी खरीदने के लिए सुनहरा मौका! शादी...

Gold Price Today : गोल्ड ज्वैलरी खरीदने के लिए सुनहरा मौका! शादी सीजन से पहले सस्ता हुआ सोना-चांदी

Gold Price Today Delhi:  सिर्फ 2 दिनों में गोल्ड की कीमतों में 1000 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है. आज गोल्ड का भाव 60,000 रुपये के नीचे फिसल गया है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है.

Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों (gold price) में आज गिरावट देखने को मिल रही है. सिर्फ 2 दिनों में गोल्ड की कीमतों में 1000 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है. इसके अलावा चांदी की कीमतों (silver price) में 2 दिनों में 1500 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है. बुधवार को भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हो गया था. आज गोल्ड का भाव 60,000 रुपये के नीचे फिसल गया है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. बता दें ग्लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर घरेलू मार्केट में भी देखने को मिल रहा है.

सोने में आई करीब 1000 रुपये की गिरावट

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 550 रुपये की गिरावट के साथ 59,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर रह गया है. वहीं, बुधवार को गोल्ड की कीमतों में 430 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी, जिसके बाद में सोने का भाव 60,250 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर क्लोज हुआ है.

चांदी हुई 1500 रुपये सस्ती 

इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो बुधवार को चांदी का भाव 600 रुपये फिसला था. वहीं, आज यानी गुरुवार को चांदी की कीमतों में 900 रुपये की गिरावट देखने को मिली है. 2 दिनों में चांदी की कीमतों में 1500 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है. आज दिल्ली में चांदी की कीमत भी 900 रुपये लुढ़ककर 72,600 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को एशियाई कारोबार के घंटों में सोने की हाजिर कीमत 550 रुपये के नुकसान के साथ 59,700 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी. विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,932 डॉलर प्रति औंस रह गया. चांदी भी गिरावट के साथ 23.26 डॉलर प्रति औंस पर आ गई.

चेक करें अपने शहर का भाव?

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

ऐप से चेक करें प्युरिटी

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Old Pension Scheme Update: केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया अधिसूचना, सिर्फ इन कर्मचारी को मिलेगा OPS चुनने का मौका…..

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments