Friday, July 5, 2024
HomeFinanceखुशखबरी! ATM card या Debit card की जरूरत! Mobile के जरिए ATM...

खुशखबरी! ATM card या Debit card की जरूरत! Mobile के जरिए ATM से निकाल सकते हैं पैसे….जाने पूरा प्रोसेसे

आजतक आपको अपने पैसों को निकालने के लिए ATM card या Debit card की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब आपको इन तमाम झमेलों से दूर मिल रहा है कार्डलेस तरीके से पैसे निकालने का मौका। भारत के सबसे बड़े और प्रमुख बैंक SBI और Bank of Baroda ने लाया है यह नया फैसिलिटी जिससे आप अपने घर बैठे अपने फोन से कर सकते हैं ट्रांजेक्शन।

इस आधुनिक और बढ़ते Technology के दौर में लगातार बैंकिंग प्रणाली में तेजी से बदलाव किए जा रहे हैं। इन्ही हो रहे रोजाना बदलाव में बैंकिंग प्रणाली ने एक नया बदलाव बैंकिंग प्रणाली को लेकर किया है। पहले जहां आपको अपने पैसों को निकालने के लिए ATM card या Debit card की जरूरत पड़ती थी वहीं अब आपको इन तमाम झमेलों से दूर मिल रहा है कार्डलेस तरीके से पैसे निकालने का मौका।

भारत के सबसे बड़े और प्रमुख बैंक SBI और Bank of Baroda ने लाया है यह नया फैसिलिटी जिससे आप अपने घर बैठे अपने फोन से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। SBI और Bank of Baroda अपने कस्टमर्स के लिए इंटरऑपरेटेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा शुरू कर दिया है। इस सुविधा के शुरू होने से अब ग्राहक कार्डलेस ट्रांजेक्शन कर सकते हैं?

क्या सुविधा शुरू किया है RBI ने?

8 अप्रैल 2022 को RBI ने देश के सभी SBI और Bank of Baroda के ग्राहकों को इंटरऑपरेटेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा से नकद निकासी निकालने की अनुमति देता है। RBI कहता है यह सुविधा ग्राहकों को एक सरल, सुविधाजनक और सुरक्षित सुविधा दे रही है जिससे ग्राहक अपने पैसों का निकासी आसान तरीके से कर सकते हैं।

कैसे काम करता है यह नया सर्विस?

जैसे की मानिए आपके पास SBI का खाता है और आपको अपने पैसे की निकासी करनी है तो आप अपने फोन में योनो या फिर याेनो लाइट इंस्टॉल करें और वहां अपने फोन स्क्रीन पर क्युआर कैश के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर आपको वहां नकद निकालने के लिए 2000 या 4000 रुपय के निकासी का ऑप्शन मिलेगा वहां से आप अपने सुविधा अनुसार क्यूआर कैश विड्रवाल के सहारे पैसा निकाल सकते हैं।

Free Electricity : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी! मिलेगी Free बिजली, सरकार ने की घोषणा…यहाँ जाने डिटेल्स में

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments