Home Finance झारखंड के कोल कर्मियों के लिए खुशखबरी| कैटेगरी-1 कोयला कर्मियों का मूल...

झारखंड के कोल कर्मियों के लिए खुशखबरी| कैटेगरी-1 कोयला कर्मियों का मूल वेतन 12,776 रु. बढ़ेगा, लाइव रोस्टर में बेटी भी

0
झारखंड के कोल कर्मियों के लिए खुशखबरी| कैटेगरी-1 कोयला कर्मियों का मूल वेतन 12,776 रु. बढ़ेगा, लाइव रोस्टर में बेटी भी

Jharkhand: झारखंड के कैटेगरी-1 के कर्मचारियों के मूल वेतन में 12,776.22 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं अंडरग्राउंड अलाउंस भी 9 फीसदी से बढ़ाकर 11.25 फीसदी कर दिया गया है.

Jharkhand News: झारखंड के कोयला कर्मियों का 11वां वेतन समझौता हो गया है. दरअसल, कोलकाता स्थित कोल इंडिया मुख्यालय में जेबीसीसीआई-11 की दो दिन चली बैठक के अंतिम दिन शनिवार को कोल इंडिया प्रबंधन और पांचों सेंट्रल ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए. इसके मुताबिक कैटेगरी-1 के कर्मचारियों के मूल वेतन में 12,776.22 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं अंडरग्राउंड अलाउंस भी 9 फीसदी से बढ़ाकर 11.25 फीसदी कर दिया गया है.

इसके साथ ही कर्मचारियों के लाइव रोस्टर में अब बेटे की तरह बेटियों को भी रखा जाएगा. यह वेतन समझौता 1 जुलाई 2021 से 30  जून 2026 तक के लिए होगा. 10वां वेतन समझौते की अवधि 1 जुलाई 2021 को ही खत्म हो चुकी है. बढ़े हुए वेतन का भुगतान जुलाई में मिलने वाले वेतन से शुरू होगा. वहीं बकाया एरियर का भुगतान  तीन महीने बाद होगा. इस समझौते से कोल इंडिया और उसकी अनुषंगी कंपनियों के साथ एससीसीएल के कुल 2.76 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा.

कोल इंडिया ने वेतन बढ़ोतरी मद में 8152.75 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. पहली बार कर्मचारियों के लिए पांच दिन के पितृत्व अवकाश मिलेगा. पेड हॉलिडे 8 से बढ़ाकर 9 की गई है। अब 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती की छुट्‌टी रहेगी. कर्मचारी 120 दिन की जगह 150 दिन चिकित्सा छुट्‌टी जमा कर सकेंगे

समझौते में ये लोग हुए शामिल

बता दें कि, समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल, डीपी विनय रंजन, ईसीएल, बीसीसीएल, एसईसीएल, ईसीएल, एनसीएल के सीएमडी के अलावा ट्रेड यूनियन की ओर से बीएमएस के केएल रेड्डी, सुरेंद्र कुमार पांडेय, केपी गुप्ता, एचएमएस से नाथूलाल पांडेय, शिव कुमार पांडेय, शिव कुमार यादव, सिद्धार्थ गौतम, इंटक से जय मंगल सिंह, एसक्यू जामा, एके झा, एटक से रमेंद्र कुमार, लखन लाल महतो, सीटू से डीडी रामानंदन, अरूप चटर्जी समेत सभी पांचों यूनियनों के मुख्य एवं वैकल्पिक सदस्य शामिल थे.

इसे भी पढे : Driving Without DL : बड़ी खबर! अब बिना DL कहीं भी चलाइए कार, बाइक और स्कूटर, चालान नहीं कटेगा….बस ये एक काम कर लें

Exit mobile version