Home Finance कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! इन कर्मचारियों के वेतन-मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी, आदेश...

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! इन कर्मचारियों के वेतन-मानदेय में दोगुनी बढ़ोतरी, आदेश जारी, अगस्त से खाते में आएंगे इतने पैसे

0
DA Hike: Good news for employees of two states, increase up to 10 percent

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. उनका वेतन दोगुना कर दिया गया है. इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं. आदेश जारी होने के साथ ही उन्हें अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने की.

कर्मचारी वेतन, कर्मचारी मानदेय वृद्धि: राज्य के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनका वेतन दोगुना कर दिया गया है. इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं. जारी आदेश के तहत अब उन्हें सरकारी सुविधाओं समेत वेतन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं। इसके लिए 12 जुलाई की बैठक में अहम फैसला लिया गया.

मानदेय में वृद्धि

मध्य प्रदेश में कार्यरत हजारों रोजगार सहायकों का मानदेय बढ़ा दिया गया है. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है. जारी आदेश के तहत ग्राम रोजगार सहायकों का मानदेय ₹9000 से बढ़ाकर ₹18000 कर दिया गया है. यह निर्णय 12 जुलाई को लिया गया था. सोमवार को आदेश जारी होने की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी पंकज मित्तल ने दी है.

सरकारी कर्मचारियों की तरह सुविधाएं भी मिलती हैं

रोजगार सहायकों के वेतन में बढ़ोतरी को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही थी. रोजगार सहायकों द्वारा वेतन बढ़ोतरी की मांग की जा रही थी. अब उन्हें दोगुनी सैलरी का फायदा मिलने वाला है. साथ ही उन्हें सरकारी कर्मचारियों की तरह सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि रोजगार सहायकों को दिया जाने वाला मानदेय बढ़ाया जाएगा. जिसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है, अब 9000 की जगह 18000 मासिक मानदेय उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही रोजगार सहायकों की सेवा आसानी से समाप्त नहीं की जायेगी. विभागीय जांच व अन्य जांच के बाद आवश्यक प्रक्रिया अपनाने के बाद ही उन पर कार्रवाई की जायेगी.

अवकाश का लाभ मिलेगा

इतना ही नहीं रोजगार सहायकों को सामान्य अवकाश के साथ मातृत्व अवकाश का भी लाभ मिलेगा। उन्हें मातृत्व अवकाश के साथ-साथ पितृत्व अवकाश का भी लाभ मिलेगा। इसके साथ ही पंचायत सचिव की नियुक्ति में रोजगार सहायकों के लिए भी 50 फीसदी सीटें आरक्षित रहेंगी. इसके अलावा भविष्य में उनके स्थानांतरण और नियुक्ति के संबंध में भी पंचायत सचिव जैसी ही प्रक्रिया अपनाने की बात कही जा रही है.

बता दें कि प्रदेश में 23000 ग्राम पंचायतें हैं, हर ग्राम पंचायत में निर्वाचित सरपंच प्रशासनिक अधिकारी सचिव होता है. इसके साथ ही अन्य प्रशासनिक पद रोजगार सहायक माने गये हैं। 23000 रोजगार सहायकों की संख्या उन्हें चुनाव से पहले बड़ी सौगात के तौर पर दी गई है. उनकी सैलरी बढ़ा दी गई है.

Employees Salary Hike: एक साल में 9% बढ़ा DA, HRA भी बढ़ा, इन्हें मिल रहा फायदा….जाने डिटेल्स में

Exit mobile version