Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceकर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA में बढ़ोतरी, आदेश जारी, एरियर का होगा...

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! DA में बढ़ोतरी, आदेश जारी, एरियर का होगा भुगतान, खाते में आएंगे इतने पैसे

DA Hike: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. एक बार फिर उनके महंगाई भत्ते में 4 और 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. राज्य सरकार की ओर से इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। इससे 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनधारियों को लाभ मिलेगा। इससे उनकी सैलरी 47000 तक बढ़ सकती है।

Employees DA Hike: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. एक बार फिर उनका महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत ही कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा. दरअसल, लंबे समय से प्रदेश के कर्मचारी महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे. जिसके बाद अब राज्य सरकार ने इनका महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है.

आदेश जारी करें-(issue orders)

हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ी राहत दी है। छठे वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक उनके डीए और डीआर में नौ फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इससे उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 221 फीसदी हो गया है। इस मामले में वित्त विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

Atal Pension Yojana : सिर्फ 210 रुपये की बचत पर, हर महीने 5000 रुपये मिलेंगी पेंशन, जानिए पूरी डिटेल्स

डीए में 9 फीसदी की बढ़ोतरी-(9 percent increase in DA)

हरियाणा सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जुलाई में मिलने वाले जून के वेतन और पेंशन के साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा. महंगाई भत्ता 212% से बढ़ाकर 221% किया गया है। वहीं, कर्मचारियों के डीए में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इतना ही नहीं, कर्मचारियों और पेंशनरों को 5 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि हरियाणा में सातवां वेतन आयोग लागू है, सातवें वेतन आयोग के मुताबिक सरकार पहले से ही वेतन और पेंशन पाने वाले कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है. वहीं, छठा वेतनमान मिलने के बाद कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है.

इससे पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इसके साथ ही महंगाई भत्ता 38 से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. इसका लाभ 250000 कर्मचारियों सहित 262310 पेंशनधारियों को मिलेगा।

Balika Samridhi Yojana : इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्चा देगी सरकार……ऐसे उठाएं फायदा….

महंगाई भत्ते में वृद्धि-(increase in dearness allowance)

दूसरी ओर उड़ीसा सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ी राहत देते हुए उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही अब उनकी सैलरी में भी बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ओडिशा के राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. पेंशनभोगियों को भी 4 फीसदी महंगाई राहत का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही अब उनका महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है.

7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा फायदा-(Big benefit to 7.5 lakh employees and pensioners)

राज्य सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि इस वृद्धि के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों को पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भर्ती में यह वृद्धि 23 जनवरी की तारीख से प्रभावी होगी. वहीं कर्मचारियों को जून वेतन सहित बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई से मिलेगा. वहीं इस ऐलान से 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा फायदा होने वाला है.

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी-(4 percent increase in dearness allowance of central employees)

इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. यह इस मार्च की घोषणा की गई थी। जिससे 3 माह के एरियर का भुगतान जीपीएफ खाते (Payment GPF Account)में किया जाना था। मार्च में महंगाई भत्ते में कर्मचारियों के वेतन वृद्धि के बाद राज्य सरकार के कर्मचारी भी डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे। अब ओडिशा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को महत्वपूर्ण लाभ दिया है।

सीएमओ की ओर से जारी सूचना में स्पष्ट कहा गया है कि कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ 23 जनवरी से उपलब्ध कराया जाएगा. उसी बढ़े हुए डीए का बकाया कर्मचारियों के खाते में वेतन के साथ ट्रांसफर किया जाएगा. जून का महीना।

Free Ration Rules : मुफ्त राशन कार्ड धारकों के लिए अलर्ट! कभी नहीं करें ये गलत‍ियां, वरना हो जाएंगे……!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments