Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceSenior Citizen के लिए खुशखबरी! ये दो बैंक दे रहे FD पर...

Senior Citizen के लिए खुशखबरी! ये दो बैंक दे रहे FD पर 9.5 से अधिक का ब्याज, यहाँ जाने कितना मिलेगा लाभ

Senior Citizen FD Rates: सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक और यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शुक्रवार को अपनी एफडी दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की.

Senior Citizen FD Rates: वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) को फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposite) पर मिलने वाली ब्याज दर 9.5 फीसदी से अधिक हो गई है. दो ऐसे छोटे फाइनेंशियल बैंक हैं जो सीनियर सिटीजन को 9.5 फीसदी या उससे अधिक की ब्याज दर और अन्य को 9 फीसदी से अधिक की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं.

इन बैंकों ने बढ़ाए ब्याज दर

शुक्रवार को सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने 5 साल के लिए 2 करोड़ रुपये से कम के सीनियर सिटीजन डिपॉजिट्स पर अपनी FD रेट बढ़ाकर 9.6 फीसदी कर दी. रेगुलर ग्राहकों के लिए बैंक 9.1 फीसदी ब्याज दे रहा है. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (USFB) भी वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी तक की एफडी रेट और 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर अन्य लोगों के लिए 9 फीसदी तक की पेशकश कर रहा है.

इसके अलावा एसबीआई 7.6 फीसदी तक ब्याज की पेशकश कर रहा है जबकि HDFC बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसदी तक ब्याज की पेशकश कर रहा है. एक्सिस बैंक 7.95 फीसदी तक ब्याज दे रहा है जबकि IDFC फर्स्ट बैंक 8.25 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है.

5 लाख तक का अमाउंट ही सिक्योर्ड

बैंक एफडी रेट्स बढ़ रही हैं और आगे इनके बढ़ने की और संभावना हैं. अगर RBI भविष्य में फिर से रेपो रेट बढ़ाता है तो यह सीनियर सिटीजन्स और रेगुलर कस्टमर्स के लिए उच्च दरों पर एफडी बुक करने का एक अच्छा अवसर है. एफडी न केवल गारंटीड रिटर्न प्रदान करते हैं बल्कि बाजार से जुड़े विभिन्न प्रोडक्ट्स की तुलना में सुरक्षित भी माने जाते हैं.

हालांकि, निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आरबीआई के डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के नियमों के तहत केवल 5 लाख रुपये तक की गारंटी है. इसका मतलब है कि बैंक फेल होने की स्थिति में बैंक में आपकी 5 लाख रुपये तक की जमा राशि सुरक्षित रहेगी.

आपको कितना निवेश करना चाहिए?

5 लाख रुपये की सीमा में ब्याज के साथ-साथ मूल राशि भी शामिल है. बैंक के विफल होने की स्थिति में बैंकों को 90 दिनों के भीतर जमाकर्ताओं को पैसा वापस देना भी आवश्यक है. वर्तमान में उच्च एफडी दरों का लाभ उठाने और गारंटीड रिटर्न प्राप्त करने के लिए, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य लोगों को केवल उस राशि को बैंक में निवेश करना चाहिए जिसके लिए ब्याज 5 लाख रुपये से अधिक नहीं है. अधिक राशि जमा करने के लिए, ग्राहक सुरक्षित रहने के लिए विभिन्न बैंकों में कई एफडी खाते खोल सकते हैं.

इसे भी पढे : Post Office Scheme | पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें सिर्फ 5 लाख और पाएं 10 लाख… जानिए स्कीम की पूरी डिटेल

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments