Friday, July 5, 2024
HomeFinanceझारखंड के लोगों के लिए खुशखबरी! सरकार पेंशन के तौर पर हर...

झारखंड के लोगों के लिए खुशखबरी! सरकार पेंशन के तौर पर हर महीने दे रही 1000 रुपये…ये लोग भी उठा सकते हैं लाभ

झारखंड पेंशन योजना के माध्यम से राज्य का आर्थिक रूप से कमजोर और बेसहारा विधवा महिलाओं व दिव्यांग नागरिकों और वृद्ध नागरिकों को प्रतिमाह 1000 रुपए पेंशन प्रदान किया जाएगा.जिससे उन्हें अपने छोटे-मोटे खर्चे के लिए किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता न पड़े.इस योजना का लाभ केवल झारखंड के नागरिक ही उठा सकते हैं.

झारखंड में रहते हैं तो झारखंड पेंशन योजना के बारे में आपको सब कुछ पता होना चाहिए क्योंकि यह सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है.जिसका लाभ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.ताकि राज्य का कोई भी वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर ना रहे.खासकर इस योजना का लाभ शारीरिक रूप से कमजोर नागरिक, विधवा और दिव्यांग नागरिकों को प्रतिमाह पेंशन के रूप में आर्थिक मदद पहुंचाने का काम करती है.

झारखंड सरकार का ऑफिशल वेबसाइट के अनुसार ,झारखंड पेंशन योजना के माध्यम से राज्य का आर्थिक रूप से कमजोर और बेसहारा विधवा महिलाओं व दिव्यांग नागरिकों और वृद्ध नागरिकों को प्रतिमाह 1000 रुपए पेंशन प्रदान किया जाएगा.इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी.बल्कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन इस योजना का आवेदन कर सकते हैं.

क्या है योजना का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा झारखंड पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश आर्थिक रूप से कमजोर और बेसहारा लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है.ताकि राज्य कोई भी वर्ग आर्थिक मजबूरियों के कारण पीछे ना रह जाए. जिससे उन्हें अपने छोटे-मोटे खर्चे के लिए किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता न पड़े.इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आए और वह आत्मनिर्भर बन पाए.

  • यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आवेदन के लिए सबसे पहले झारसेवा झारखंड के ऑफिशियल वेबसाइट www.jharseva.jharkahnd.gov.in पर जाना होगा.
  • इस वेबसाइट पर होम पेज पर आपको रजिस्टर योरसेल्फ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है.इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा.
  • अब आप को इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम ईमेल, आईडी आदि दर्ज कर लेना है.इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भर दे.अब आपको यहां पर मौजूद सबमिट के बटन पर क्लिक कर लेना है.
  • इसके बाद दिए गए लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर लेना है.अब अपनी लॉगिन ,आईडी ,पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड भरकर लॉगिन कर ले.
  • इसके बाद पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करें ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने झारखंड पेंशन योजना फॉर्म ओपन हो जाएगा.
  • इसके साथ ही आपको यहां पर मांगे गए दस्तावेजों को भी अपलोड कर लेना है.उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर कर लेना है.इस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

JEE Result 2023 : झारखंड टॉपर ने क्रैक किया JEE, कम्प्यूटर साइंस से इंजिनियरिंग करने का सपना पूरा किया

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments