Home Finance सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू हो रही...

सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू हो रही है सरकारी स्कीम, सस्ते में कर सकेंगे खरीदारी

0
सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू हो रही है सरकारी स्कीम, सस्ते में कर सकेंगे खरीदारी

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप भी सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है, क्योंकि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज ओपन हो रही है.

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप भी सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका लेकर आया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ता सोना खरीद सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 के पहले सीरीज के तहत 19 जून से 23 जून के बीच सस्ता सोना खरीदा जा सकता है. वहीं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 की दूसरी सीरीज सितंबर में जारी की जाएगी.

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 

सरकार की ओर से शुरू की गई यह एक खास पहल है, जिसके तहत मार्केट से कम प्राइस पर गोल्ड में निवेश किया जा सकता है. यह सरकार की ओर से समर्थित गोल्ड बॉन्ड स्कीम है, जिसमें पैसे निवेश पर सुरक्षा की गारंटी ​भारत सरकार की ओर से दी जाती है. यह बॉन्ड स्कीम भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किया जाता है.

IVR-Based UPI System : पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए शुरू की नई सर्विस,बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे पेमेंट

कितना है इश्यू प्राइस 

इश्यू प्राइस सब्सक्रिप्शन से पहले अंतिम तीन कार्य दिवस और आधार पर 999 शुद्धता वाले सोने के बंद मूल्य के साधारण औसत के आधार पर SGB की कीमत की कीमत तय की जाती है. अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो 50 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट दी जाती है.

कितना सोना खरीद सकते हैं 

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने जा रहे हैं तो आपको कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा. वहीं अधिकतम 4 किलो व्यक्तिगत, 4 केजी HUF और 20 केजी ट्रस्ट के नाम पर निवेश किया जा सकता है.

कहां से खरीदा जा सकता है सोना 

SGB को सभी बैंकों के अलावा, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों के माध्यम से खरीदा जा सकता है. इसके अलावा आप इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड से भी खरीद सकते हैं.

कितना मिलता है ब्याज 

इसमें खरीदे गए सोने को मौजूदा रेट पर ही बेच सकते हैं. इस स्कीम की मैच्योरिटी कुल 8 सालों में होती है. वहीं आप 5वें साल में आप इससे बाहर निकल सकते हैं. इस स्कीम के तहत निवेशकों को 2.50 फीसदी की हिसाब से ब्याज दर का भुगतान किया जाता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को साल 2015 में लॉन्च किया था.

UP DA/DR Hike 2023: राज्य सरकार के कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए CM योगी आदित्य नाथ का तोहफा, महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी

Exit mobile version