Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceखुशखबरी! ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO और दलाल के चक्कर लगाने की...

खुशखबरी! ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO और दलाल के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं अपनाएं यह प्रक्रिया

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए. व्यक्ति कम से कम दसवीं पास हो. गोड्डा के जिला परिवहन विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले तकनीकी कर्मचारी नंदन कुमार ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए व्यक्ति को किसी साइबर कैफे, प्रज्ञा केंद्र या फिर अपने मोबाइल फोन से भी सरकार के वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा. वहां लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है.

जिले में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए कई बार लोग जानकारी के अभाव में दलालों के चक्कर में पड़ जाते हैं और आर्थिक शोषण का शिकार होते हैं. इस खबर में आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे. जिसकी मदद से आप बगैर किसी दलाल के चक्कर में पड़े खुद से अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं. इससे आपके पैसे की तो बचत होगी ही. साथ ही समय की भी बचत होगी.

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए. व्यक्ति कम से कम दसवीं पास हो. गोड्डा के जिला परिवहन विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले तकनीकी कर्मचारी नंदन कुमार ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए व्यक्ति को किसी साइबर कैफे,

प्रज्ञा केंद्र या फिर अपने मोबाइल फोन से भी सरकार के वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा. वहां लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है. जिसमें दो पहिया वाहन के लिए ₹350 का चालान कटता है. वहीं, दो पहिया व चार पहिया दोनों वाहनों की लर्निंग लाइसेंस के लिए ₹700 का चालान कटता है.

कम से कम 5 प्रश्नों के सही उत्तर देने होते हैं

ऑनलाइन करने के उपरांत व्यक्ति को अपने जिला परिवहन कार्यालय में आकर काउंटर नंबर 3 में डिजिटल सिग्नेचर व डिजिटल फोटो अपलोड कराकर लर्निंग की परीक्षा देनी होती है. इस लर्निंग ऑनलाइन परीक्षा में 10 प्रश्न आते हैं. जिसमें आपको कम से कम 5 प्रश्नों के सही उत्तर देने होते हैं. लर्निंग परीक्षा पास होने के 2 से 3 दिन के अंदर लर्निंग लाइसेंस उपलब्ध कराया जाता है. इसके तहत आपको गाड़ी सीखने व चलाने की स्वीकृति मिल जाती है. इसकी वैलिडिटी 6 माह तक होती है.

10 से 15 दिनों के अंदर ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा

6 माह के अंदर गाड़ी सीखने के बाद दोबारा उसी वेबसाइट पर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है. जिसमें दो पहिया वाहन लाइसेंस अप्लाई के लिए 900 रुपए का चालान कटता है. वहीं, दो पहिया व चार पहिया वाहन के लिए 1400 रुपये का चालान कटता है.

जिसके बाद ऑनलाइन दिए गए तारीख के मुताबिक गोड्डा स्थित गोड्डा कॉलेज मैदान में ड्राइविंग टेस्ट देना होगा. टेस्ट पास करने के बाद 56.57 रुपए का चालान ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड के लिए कटाना होता है. जिसके बाद 10 से 15 दिनों के अंदर ड्राइविंग लाइसेंस आपके हाथों में होता है.

Traffic Rules New Update: ड्राइवरों के लिए बड़ी खबर! इन गलतियों के कारण 25,000 रुपये का चालान काटा जा रहा है.

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments