Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceGoogle Pay UPI Lite: Google Pay में लॉन्च हुआ ये नया फीचर!...

Google Pay UPI Lite: Google Pay में लॉन्च हुआ ये नया फीचर! बिना पिन के करें ट्रांजैक्शन, ऐसे करें एक्टिव

Google Pay UPI lite: गूगल पे ने अपने ऐप पर यूपीआई लाइट फीचर को लाइव कर दिया है। अब यूजर्स बिना यूपीआई पिन के 200 रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Google Pay UPI lite: अगर आप UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म Phone Pay के यूजर हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है। UPI भुगतान करना Google Pay उपयोगकर्ताओं के लिए और भी आसान हो गया है।

UPI भुगतान Google Pay उपयोगकर्ताओं के लिए और भी आसान हो गया है। दरअसल, कंपनी ने अपने ऐप पर UPI लाइट फीचर को लाइव कर दिया है। अब यूजर्स बिना यूपीआई पिन (UPI PIN) डाले आसानी से 200 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। हाल ही में पेटीएम और फोनपे ने भी यह सुविधा शुरू की है।

UPI लाइट को सितंबर 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा कम मूल्य के लेनदेन के लिए भुगतान को तेज और आसान बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। यूपीआई लाइट (UPI Lite)  के जरिए आप एक क्लिक से कई छोटे दैनिक लेनदेन आसानी से कर सकेंगे।

यूपीआई लाइट वॉलेट उपयोगकर्ताओं (UPI Lite Wallet users) को एक बार लोड होने पर 200 रुपये तक का तत्काल लेनदेन करने की अनुमति देता है। इसमें 200 रुपये तक के लेनदेन के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होती है। इससे भुगतान प्रक्रिया आसान और तेज हो जाती है। एक बार में अधिकतम 2 हजार रुपए ही जोड़े जा सकते हैं। यूपीआई लाइट (UPI Lite) से आप 24 घंटे में अधिकतम 4 हजार रुपये खर्च कर सकते हैं।

Google Pay में UPI लाइट को सक्रिय करें

  •  गूगल पे ऐप खोलें
  •  ऐप की होम स्क्रीन के टॉप राइट साइड में प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यूपीआई लाइट पे पिन फ्री पर क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें।
  • पैसा जोड़ने के लिए यूपीआई लाइट को सपोर्ट करने वाले बैंक खाते का चयन करें।
  •  यूपीआई पिन दर्ज करते ही यूपीआई लाइट खाता सफलतापूर्वक सक्रिय हो जाएगा।
  • ध्यान दें कि आप Google Pay पर केवल एक ही यूपीआई लाइट अकाउंट बना सकते हैं।

Vehicles Speed Limit fixed : बड़ी खबर! सरकार ने एक्सप्रेसवे और हाईवे पर वाहनों की गति सीमा तय कर दी है

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments