Sunday, July 7, 2024
HomeFinancePPF में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस महीने में...

PPF में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस महीने में ज्यादा मिलेगा PPF का ब्याज दर

PPF Account : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने भविष्य के बारे में सोचते हुए छोटी छोटी बचत योजनाओं में पैसा निवेश करते है। हालांकि, ये सभी योजनाएं सरकार के अधीन होती है और सरकार इन योजना में जमा होने वाली राशि पर निवेशकों को ब्याज भी देती है।

सरकार के द्वारा मार्च 2023 में आखिरी बार PPF योजना की ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई थी और छोटी बचत योजनाओं में हर 3 महीने से बदलाव होता है। लेकिन अब जून के महीने में फिर से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बढ़ोतरी के समय PPF की ब्याज दर भी बढ़ाई जा सकती है।

3 सालों से नहीं हुई बढ़ोतरी

1 अप्रैल 2020 के दिन PPF की ब्याज दरों में कमी करते हुए इन्हे 7.1% कर दिया गया जबकि इससे पहले PPF Account पर ब्याज की दर 7.9% थी। लेकिन अप्रैल 2020 के बाद अब तक PPF Account के ब्याज में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। इस योजना पर कोई टैक्स ना होने के कारण 10.32% ब्याज दिया जाता है।

ये है एक्सपर्ट की राय

जानकारी के लिए बता दें कि PPF की ब्याज दरों में बढ़ोतरी इसलिए नहीं की जा रही क्योंकि इसमें टैक्स कटौती के बाद रिटर्न काफी ज्यादा है। इस योजना पर कोई टैक्स नहीं होने के कारण रिटर्न ब्याज दर 10.32% है, जो सबसे अधिक है। इसलिए एक्सपर्ट का मानना है कि टैक्स में छूट और अधिक ब्याज के कारण PPF पर ब्याज दर में बढ़ोतरी नहीं होगी।

ऐसे मिलता है फायदा

आपको बता दें कि PPF Account में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश करने होते है। इस जमा राशि पर वर्तमान में 7.1% सालाना ब्याज दर दी जाती है। PPF Account खोलने के 5 साल बाद निवेश की गई राशि में से कुछ हिस्सा निकाल सकते है। मतलब है कि आप इस जमा राशि में से चौथे साल के खत्म होने पर 50 फीसदी जमा राशि निकाल सकते है।

LIC New Policy : सिर्फ 45 रुपये के निवेश पर आप कुछ ही शाल में बन जाएंगे लखपति

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments