Home Uncategorized बड़ी खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, इस तारीख...

बड़ी खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, इस तारीख से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

0
Dearness Allowance hiked : खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, इस तारीख से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

Dearness Allowance hiked: केंद्र सरकार की ओर से कुछ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है और इसके लागू होने की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है.

Dearness Allowance hiked: केंद्र सरकार ने अपने कुछ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है और उन्हें 1 जुलाई 2023 से बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा। यह महंगाई भत्ता केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के बोर्ड स्तर के अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के लिए बढ़ाया गया है। सीपीएसई)।

किन कर्मचारियों पर लागू होगा बढ़ा हुआ DA?

सार्वजनिक उद्यम विभाग की अधिसूचना के अनुसार, डीए की नई बढ़ी हुई दरें सीपीएसई के उन अधिकारियों पर लागू होंगी जो बोर्ड स्तर के पदों पर हैं। बोर्ड स्तर से नीचे के पदों और गैर-संयुक्त पर्यवेक्षकों के लिए भी आईडीए पैटर्न को 1992 के वेतनमान से बढ़ाया और संशोधित किया गया है। यहां आप इसके बारे में जान सकते हैं-

संशोधित दरें कब लागू होंगी?

ये संशोधित दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी। 3500 रुपये प्रति माह के मूल वेतन पर डीए दर बढ़ाकर 701.9 फीसदी कर दी गई है, जो न्यूनतम 15,428 रुपये तय की गई है।

3500 रुपये से अधिक और 6500 रुपये तक मूल वेतन पर डीए दरें 526.4 फीसदी तय की गई हैं, जो कम से कम 24,567 रुपये होगी.

वहीं, 6500 रुपये से ऊपर और 9500 रुपये तक के मूल वेतन पर 421.1 फीसदी की डीए दर लागू की गई है, जो कम से कम 34,216 रुपये तक मानी जाएगी.

9500 रुपये से अधिक मूल वेतन पर 351.0 प्रतिशत महंगाई भत्ता लागू होगा, जो न्यूनतम 40,005 रुपये तक होगा।

भारत सरकार के सभी प्रशासनिक विभागों और मंत्रालयों को निर्देश दिया गया है कि इसे सभी सीपीएसई के अधिकारियों के लिए लागू किया जाएगा. इस अधिसूचना के तहत यह नियम सभी सीपीएसई के प्रशासनिक नियंत्रण के लिए लागू होगा.

समय-समय पर महंगाई भत्ता बढ़ता रहता है

ध्यान रखने वाली बात यह है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें समय-समय पर अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए बढ़ाती रहती हैं ताकि वे बढ़ती महंगाई से मुकाबला कर सकें। सरकार अपने कर्मचारियों के जीवनयापन की लागत बढ़ाने के साथ-साथ उनके महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी करती रहती है।

Property Transfer Rules: अपने बच्चों को संपत्ति कैसे हस्तांतरित करें? माता-पिता को यह कानून अवश्य जानना चाहिए

Exit mobile version