Friday, July 5, 2024
HomeFinanceHigh EPS Pension: EPFO ने ज्यादा पेंशनभोगियों को दी राहत, पेंशन कैलकुलेशन...

High EPS Pension: EPFO ने ज्यादा पेंशनभोगियों को दी राहत, पेंशन कैलकुलेशन का तरीका जारी कर दिया है।

High EPS Pension: ईपीएफओ (EPFO)  द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार, उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों की पेंशन की गणना ईपीएस के तहत वास्तविक वेतन के आधार पर की जाएगी।

High EPS Pension: ईपीएस सदस्यों के लिए उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून 2023 है। लेकिन, ईपीएस (EPS) सदस्य अतिरिक्त पेंशन की गणना को लेकर असमंजस में थे। लेकिन अब ईपीएफओ (EPFO) ने ज्यादा पेंशन कैलकुलेशन मेथड को लेकर स्थिति साफ कर दी है।

ईपीएफओ (EPFO) ने एक सर्कुलर जारी किया है। तदनुसार, ईपीएस (EPS) के तहत वास्तविक वेतन के आधार पर उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों के लिए उच्च पेंशन की गणना की जाएगी। 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर होने वालों और इस तारीख के बाद रिटायर होने वालों के लिए सीनियर पेंशन कैलकुलेट (senior pension calculator) करने का फॉर्मूला अलग होगा।

1 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त होने वालों के लिए पेंशन की गणना

ईपीएफओ के अनुसार, यदि एक पात्र आवेदक की पेंशन (EPS) 1 सितंबर 2014 से पहले शुरू हुई है, तो अतिरिक्त पेंशन की गणना सेवानिवृत्ति की तारीख से पहले 12 महीने की अंशदान अवधि के दौरान प्राप्त औसत मासिक वेतन के आधार पर की जाएगी।

1 सितंबर 2014 को या उसके बाद सेवानिवृत्त होने वालों के लिए पेंशन की गणना

1 सितंबर, 2014 को या उसके बाद सेवानिवृत्त होने वालों के लिए, सेवानिवृत्ति की तारीख से पहले 60 महीने की अवधि के दौरान सेवा अंशदान अवधि के दौरान आहरित औसत वेतन पर विचार करके उच्च ईपीएस पेंशन की गणना की जाएगी।

1 सितंबर 2014 को आधार दिवस क्यों माना जाता है?

सरकार ने सितंबर 2014 में पेंशन कैलकुलेशन फॉर्मूले में संशोधन किया था। 31 अगस्त 2014 तक सेवानिवृत्ति की तारीख से पहले के 12 महीनों के औसत वेतन को ध्यान में रखा गया था। हालांकि, 1 सितंबर 2014 से सरकार ने इसे संशोधित कर 60 महीने कर दिया। इस बदलाव से उन लोगों की पेंशन कम हो गई जो इस तारीख को या उसके बाद रिटायर हुए थे।

औसत वेतन एक कर्मचारी का मूल वेतन होता है। हालांकि, उच्च ईपीएस पेंशन का विकल्प चुनने वालों के लिए, उच्च पेंशन की गणना के लिए उपयोग किया जाने वाला वेतन मूल वेतन के बजाय भत्ते सहित पूर्ण वास्तविक वेतन होगा।

Bank Locker Rules : SBI समेत इन पांच बैंक लॉकर्स के नियमों में बदलाव, देखें कहीं आपका बैंक तो नहीं?

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments