Home Finance House Prices increased : Delhi-NCR सहित आठ शहरों में घर खरीदना हुआ...

House Prices increased : Delhi-NCR सहित आठ शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा, पूरे देश में 8% बढ़ी घरों की कीमत…..

0
House Prices increased : Delhi-NCR सहित आठ शहरों में घर खरीदना हुआ महंगा, पूरे देश में 8% बढ़ी घरों की कीमत.....

रिपोर्ट के अनुसार, टॉप आठ शहरों में घरों की कीमतें सालाना आधार पर आठ फीसदी बढ़ी है। जनवरी-मार्च तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में घरों के दाम सबसे अधिक 16 फीसदी बढ़े हैं। इसके बाद कोलकाता में 15 फीसदी और बेंगलुरु में 14 फीसदी की वृद्धि हुई है

मजबूत हाउसिंग डिमांड और निर्माण की ऊंची लागत के चलते मौजूदा साल की जनवरी-मार्च तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में घरों के दाम सबसे अधिक 16 फीसदी बढ़े हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। यह रिपोर्ट रियल्टी कंपनियों की बॉडी क्रेडाई, रियल एस्टेट एडवाइजर कोलियर्स और डेटा एनालिस्ट कंपनी लियासेस फोरास ने तैयार की है, जिसे बुधवार को जारी किया गया। इनमें देश के आठ बड़े शहरों में 2023 की पहली तिमाही में घरों की कीमतों की जानकारी दी गई है।

पूरे देश में 8% बढ़ी घरों की कीमत

रिपोर्ट के अनुसार, टॉप आठ शहरों में घरों की कीमतें सालाना आधार पर आठ फीसदी बढ़ी है। जनवरी-मार्च तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में घरों के दाम सबसे अधिक 16 फीसदी बढ़े हैं। इसके बाद कोलकाता में 15 फीसदी और बेंगलुरु में 14 फीसदी की वृद्धि हुई है। लियासेस फोरास के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज कपूर का मानना है कि आने वाले समय में घरों के दाम में मामूली बढ़ोतरी होगी।

दिल्ली-एनसीआर में सबसे अधिक बढ़े दाम

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में घरों की कीमतें पिछली 11 तिमाहियों से लगातार बढ़ रही हैं। दिल्ली-एनसीआर में खासतौर पर द्वारका एक्सप्रेसवे पर दाम 59 फीसदी बढ़े हैं। इसकी मुख्य वजह सेंट्रल पेरिफेरल रोड को खोलना और द्वारका एक्सप्रेसवे को राष्ट्रीय राजमार्ग-8 से जोड़ना है। इसी तरह गोल्फ कोर्स रोड, गुरुग्राम में आवास कीमतें सालाना आधार पर 42 फीसदी बढ़ी हैं। गोल्फ कोर्स रोड पर घरों के दाम एनसीआर क्षेत्र में सबसे ऊंचे हैं। यहां घर दिल्ली से महंगे हो गए हैं।

अन्य शहरों का क्या है हाल

आंकड़ों के अनुसार, अहमदाबाद में आवास कीमतें इस साल जनवरी-मार्च के दौरान 11 फीसदी बढ़कर 6324 रुपये प्रति वर्ग फुट पर पहुंच गईं। बेंगलुरु में कीमतें 14 फीसदी बढ़कर 8,748 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं, जबकि चेन्नई में चार फीसदी की मामूली वृद्धि के साथ 7395 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं। हैदराबाद में आवासीय संपत्तियों के दाम 13 फीसदी बढ़कर 10,410 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गए। कोलकाता में आवास कीमतें 15 फीसदी बढ़कर 7,211 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं।

दिल्ली-एनसीआर में आवास कीमतें 16 फीसदी बढ़कर 8,432 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं। पुणे में घरों के दाम 11 फीसदी की वृद्धि के साथ 8,352 रुपये प्रति वर्ग फुट पर पहुंच गए। हालांकि, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में कीमतें दो फीसदी घटकर 19219 रुपये प्रति वर्ग फुट पर आ गईं।

Bank Recruitment 2023 : बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका! IDBI से लेकर SBI तक में निकली है नौकरी, एज लिमिट से लेकर लास्ट डेट तक, पढ़ें डिटेल

Exit mobile version