Home Finance IMD Alert : बड़ी खबर! MP समेत 17 राज्यों में बारिश, आंधी...

IMD Alert : बड़ी खबर! MP समेत 17 राज्यों में बारिश, आंधी का ऑरेंज अलर्ट….जानें IMD का पूर्वानुमान

0
IMD Big Alert : Fog in these states including Delhi-UP, rain alert in many states, know the weather condition across the country.

20 से 22 जून के बीच पश्चिम मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं 20 जून को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि 27 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के स्थानों पर भी भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई।

IMD Alert, Today Weather Update : देश में मौसम बदल गया है। कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहेगा। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, उत्तराखंड चक्रवात का असर दिखेगा। इसके लिए IMD Alert जारी किया गया जबकि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया। दिल्ली, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं मानसून की तारीख की घोषणा की गई।

छत्तीसगढ़ सहित राजस्थान में भी बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। हरियाणा में मौसम बदल गया। आसमान में बादल छाए हुए हैं। न्यूनतम तापमान में कमी देखी जाएगी। साथ ही हरियाणा में भी चक्रवात का असर देखने को मिल रहा है।  पंजाब में भी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। पूरे हफ्ता रुक रुक कर क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी।

दक्षिण राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी 

दक्षिण राज्यों की बात करें तो केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु सहित अंडमान निकोबार दीप समूह में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इन क्षेत्रों में गरज चमक सहित भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 7 दिनों तक की गतिविधि जारी रहने वाली है। 17 से 20 क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पूर्वी राज्यों में भरी बारिश

पूर्वी राज्यों की बात करें तो नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम सहित प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया। चमक सहित आंधी तूफान का पूर्वानुमान जताया गया है। कई क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी जारी कर दी गई है।

जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भी आज बारिश देखने को मिल सकती है। मध्यम बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

भारी आंधी की चेतावनी जारी 

इसके साथ ही आंधी सहित गरज चमक का पूर्वानुमान जारी किया गया है। आंतरिक कर्नाटक सहित कर्नाटक, तमिलनाडु और लक्षदीप में भारी आंधी की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम अलर्ट

  • मानसून की उत्तरी सीमा रेखा रत्नागिरी रायचूर काबली कैनिंग और श्रीनिकेतन सहित दुमका से होकर गुजर रही है।
  • अगले दो से 3 दिन के बीच दक्षिणी प्रायद्वीप में भारत के कई हिस्से उड़ीसा के कुछ हिस्से सहित पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आगे बढ़ने के साथ ही मानसून की स्थिति अनुकूल बनी हुई है। ऐसे में बारिश जून से इन क्षेत्रों में मानसून की एंट्री देखी जाएगी।
  • चक्रवात के अवशेष उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर राजस्थान सहित दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्र में कम दबाव के क्षेत्र में निर्मित हुए उनको पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्से में मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 27 जून तक क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान

20 से 22 जून के बीच पश्चिम मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं 20 जून को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि 27 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के स्थानों पर भी भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई।

मौसम चेतावनी

  • असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के आस-पास के क्षेत्रों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पड़ोसी क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी कर्नाटक, तटीय महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग बारिश की उम्मीद है।
  • दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में व्यापक रूप से बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और केरल में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • गंगीय-पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गोवा और आंध्र प्रदेश में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। उत्तराखंड में छिटपुट बारिश या हिमपात की संभावना है।

PNB दे रहा बाजार से सस्ता सोना खरीदने का मौका! सिर्फ इतना है10 ग्राम का भाव…जानें कैसे ले सकते हैं फायदा

Exit mobile version