Home Finance IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन राज्यों में 27 जून तक...

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन राज्यों में 27 जून तक भारी बारिश,आंधी-तूफान का अलर्ट….जानें IMD का पूर्वानुमान

0
Rain Alert: The weather is about to worsen, take out the umbrella; Badra will rain in these states including UP-Bihar

 Weather Update Today : पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कई क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। वही तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के 40 से अधिक जिलों में चेतावनी जारी कर दी गई है जबकि केरल कर्नाटक, तमिलनाडु, रायलसीमा और अंडमान द्वीपसमूह के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

देश के कई हिस्से में मौसम बदल गया है। गुजरात सहित हरियाणा, पंजाब, राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं उड़ीसा के कई हिस्से में आज भारी बारिश देखने को मिलेगी। पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कई क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। वही तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

दिल्ली में हल्की बूंदाबादी

दिल्ली में हल्की बूंदाबादी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के 40 से अधिक जिलों में चेतावनी जारी कर दी गई है जबकि केरल कर्नाटक तमिलनाडु रायलसीमा और अंडमान द्वीपसमूह के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मेघालय मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम सहित अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के साथ वज्रपात और भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है।

कई क्षेत्रों में मानसून का असर

कई क्षेत्रों में मानसून का असर देखने को मिल रहा है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक मानसून उत्तर प्रदेश सहित राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर सकता है। 27 जून तक राजस्थान के कई क्षेत्रों में मानसून के प्रवेश के लिए भौगोलिक परिस्थिति अनुकूल बताई जा रही है। उड़ीसा के कई हिस्से में बारिश रिकॉर्ड की गई है। उत्तर भारत में मॉनसूनी बारिश शुरु हो गई है। 24 घंटे में दक्षिण उड़ीसा में मध्यम और उत्तरी उड़ीसा में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई गोवा में भी भारी बारिश की चेतावनी

वहीं मुंबई गोवा में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मुंबई में 24 जून तक मानसून की दस्तक देखने को मिलेगी। रायगढ़, ठाणे, मुंबई और पार्वती और मानसून के बढ़ने के लिए परिस्थिति अनुकूल है। 24 जून से इन क्षेत्रों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

असम में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट

असम में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले कुछ दिनों तक असम में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं बारिश की वजह से नदी नाले भी उफान पर आ गए हैं। दिल्ली में बादल छाए रहने की चेतावनी जारी की गई है।

यूपी-बिहार में भारी बारिश

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया जबकि बिहार में भी मौसम का मिजाज बदल गया है। झारखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

पर्वतीय राज्यों में बारिश

पर्वतीय राज्यों की बात करें तो हिमाचल के कई शहरों में झमाझम बारिश देखने को मिली है। वहीं 30 जून तक के लिए हिमाचल और उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए उत्तरी क्षेत्र में हल्की बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

राजस्थान में तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान

राजस्थान में तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 48 घंटे इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ सकता है। हालांकि 27 जून से एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे। इसके साथ ही बारिश का दौर भी शुरू होने वाला है।

मौसम अलर्ट

  • अरुणाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • विदर्भ, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में लू चलने का अनुमान है।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय और दक्षिण के कुछ हिस्सों में बिजली की गतिविधि संभव है।

Jharkhand New Update! झारखंड के 2550 युवाओं को मिला नियुक्ति पत्र, लोगों में दिखी खुशी

Exit mobile version