Friday, July 5, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! 17 राज्यों में 15 जुलाई तक...

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! 17 राज्यों में 15 जुलाई तक भारी बारिश, आंधी-वज्रपात का अलर्ट जारी……यहाँ जाने IMD का अनुमान

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड सहित केरल कर्नाटक महाराष्ट्र गोवा में अति तेज भारी बारिश की चेतावनी की गई है। इन क्षेत्रों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं तापमान में गिरावट का दौर जारी रहने वाला है।

IMD Alert, Today Weather Update : देश के कई राज्यों में मौसम बदल गया है। तेज बारिश सहित आंधी और वज्रपात का पूर्वानुमान जताया गया है। 10 राज्यों में अति तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि 10 अन्य राज्यों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। पहाड़ों पर भारी बारिश के कारण चट्टानें खिसकने लगी है। वही कई हाईवे को बंद कर दिया गया है जबकि अमरनाथ यात्रा को भी कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था। इसी बीच उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई।

अति तेज बारिश की चेतावनी

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित आंध्र उड़ीसा और तेलंगना में भी अति तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन क्षेत्रों में भारी से लेकर अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। साथ ही मध्यम बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही वज्रपात का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। पंजाब हरियाणा गुजरात हिमाचल और कश्मीर में अति तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं उत्तराखंड कोकन मालाबार केरल अरुणाचल प्रदेश सिक्किम असम मेघालय नागालैंड मणिपुर में भी अति तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम अलर्ट

  • लद्दाख में व्यापक बारिश/बर्फबारी और तूफान आ सकते हैं।
  • जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और गरज के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है।
  • काफी व्यापक बारिश और तूफान मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह को प्रभावित कर सकते हैं।
  • राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, कोंकण-मालाबार तट, केरल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में व्यापक बारिश और तूफान आ सकते हैं।
  • तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, झारखंड, गंगीय-पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश की संभावना है।

राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 20 से अधिक जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया। जयपुर में गर्मी का असर नजर आ रहा है जबकि दोपहर के बाद बांसवाड़ा डूंगरपुर अजमेर बाड़मेर जालौर जोधपुर नागौर सहित कई जिले में जमकर बारिश रिकॉर्ड की गई है। शुक्रवार को कई इलाकों में तेज बारिश देखने को मिली।

कई क्षेत्रों में भारी बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर अजमेर बीकानेर कोटा भरतपुर जोधपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गुजरात राजस्थान सहित महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल सिक्किम असम मेघालय नागालैंड में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 17 जुलाई तक इन क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहेगा। उड़ीसा में रुक-रुक कर बारिश की चेतावनी जारी की गई है। झारखंड में 17 जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान जताया दक्षिण भारत में कर्नाटक और केरल में तेज बारिश देखने को मिल सकती है।

भूस्खलन की चेतावनी 

जम्मू कश्मीर उत्तराखंड और हिमाचल में रातभर हुई भारी बारिश से भूस्खलन की घटना देखने को मिली है। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल गार्डन पर वाहनों की आवाजाही देखी जा रही है। कश्मीर के कई हिस्से में भारी बारिश देखने को मिली है।मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह के दौरान गुजरात राज्य में व्यापक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कोकण गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। उत्तराखंड के कई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

MP : 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ के 14 जिलों में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। जुलाई में मानसून का असर कई क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। पंजाब हरियाणा सहित जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख उत्तराखंड हिमाचल के कई क्षेत्रों में मानसून का असर देखने को मिल रहा है। वही कुछ क्षेत्रों में मानसून अपने सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है।

असम मेघालय मणिपुर नागालैंड मिजोरम सहित अरुणाचल प्रदेश में अति तेज भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है 5 दिनों तक इन क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। केरल कर्नाटक तमिलनाडु अलसी में सहित अंडमान निकोबार दीप समूह और महाराष्ट्र गोवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 70 क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई।

Indian Railways : रेलवे यात्री के लिए जरूरी खबर! 3.45 घंटे तक बंद रहेगी टिकट बुकिंग सेवा, कई ट्रेनों का मार्ग बदला, पूरी जानकारी

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments