Friday, July 5, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert | बड़ी खबर! MP सहित 16 राज्यों में भारी...

IMD Rainfall Alert | बड़ी खबर! MP सहित 16 राज्यों में भारी बारिश,वज्रपात-आंधी की चेतावनी…जानें IMD का पूर्वानुमान

मानसून के आने के पहले ही देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक कि कई दिनों से लगातार हो रही बारिश से गर्मी से लोगों को राहत मिली है। अगले 4 दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। आंधी तूफान के साथ गरज चमक की चेतावनी जारी की गई है।

IMD Alert, Today Weather Update : मौसम बदलने का सिलसिला जारी है। कई राज्य में लगातार आंधी तूफान सहित भारी बारिश देखी जा रही है। मध्य प्रदेश ,उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों सहित दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके साथ ही आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है जबकि बिहार, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। तापमान में तीन से पांच फीसद का इजाफा देखा जा सकता है। असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी आंधी तूफान सहित बारिश की चेतावनी जारी की गई है। रायलसीमा, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में भी मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं कुछ इलाकों में तापमान में भी इजाफा देखा जा सकता है।

कई राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू

मानसून के आने के पहले ही देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया। उत्तर से लेकर दक्षिण तक कई दिनों से लगातार हो रही बारिश से गर्मी से लोगों को राहत मिली है। अगले 4 दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। आंधी तूफान के चमक के साथ ही चेतावनी जारी की गई है।

ओलावृष्टि की चेतावनी-(Hail Warning)

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 2 जून तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है जबकि जम्मू-कश्मीर हिमाचल में भी 1 जून तक बारिश देखने को मिलेगी। उत्तराखंड में भी ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड में भी आंधी बारिश तूफान का पूर्वानुमान जताया गया है। अगले 4 दिनों तक बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है। अधिगम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी है। यह गिरकर 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

New Vande Bharat Train | पूर्वोत्तर राज्यों को आज ,मिली पहली वंदे भारत का तोहफा, जानिए रूट और अन्य डिटेल्स

दिल्ली, उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधि जारी 

दिल्ली, उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। यूपी के कई जिले में आज आंधी तूफान बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई है। 1 जून तक तेज आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। सोमवार 29 मई को प्रदेश के पश्चिम अंचल में 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने का भी पूर्वानुमान जताया गया है जबकि पूर्वी स्थानों पर भी गरज चमक के साथ आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

दरअसल हिमाचल प्रदेश के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ निर्मित हुआ है जबकि दक्षिण पश्चिम राजस्थान और पाकिस्तान पर भी एक चक्रवाती दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ। ऐसे मौसम में बदलाव नजर आ रहे हैं। गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, हापुर, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

MP-छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान

मध्यप्रदेश में नौतपा के बीच मौसम विपरीत बना हुआ है। कई जिलों में तेज आंधी सहित बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उज्जैन में तेज आंधी और बारिश देखने को मिली है। वहीं सतना जिले में भी तेज बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। 24 घंटे के दौरान कई जिलों में भारी बारिश और तेज हवाओं का दौर देखने को मिलेगा।

इंदौर , उज्जैन, जबलपुर, रीवा संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विभाग द्वारा ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है। उज्जैन में तेज आंधी देखने को मिली है। इसके साथ ही बदले मौसम के साथ 3 दिन तक यह सिलसिला जारी रहने वाला है।

मौसमी अलर्ट-(weather alerts)

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, केरल, माहे और लक्षद्वीप में व्यापक रूप से बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी राजस्थान में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, बिजली गिरने की संभावना के साथ छिटपुट वर्षा की संभावना है।
  • पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और केरल के छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा संभव है।
  • पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान और तटीय कर्नाटक में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। लद्दाख में हिमपात मिश्रित हो सकता है।
  • ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और उत्तरी तमिलनाडु के पृथक स्थानों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट-(Heavy rain alert in Rajasthan)

राजस्थान में मौसम में बदलाव नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है। कुछ दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवा का परिसंचरण तंत्र निर्मित हुआ ।पश्चिमी विक्षोभ आज राज्य के कई भागों में सक्रिय हो चुका है। जिसके कारण तक इसके प्रबल आसार नजर आ रहे हैं। मौसमी तंत्र के प्रभाव से बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 3 दिन तक भारी आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

पश्चिम राजस्थान में 50 से 70 किलोमीटर तेज हवा चलने के साथ ही बारिश देखने को मिलेगी। उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा, संभाग में तेज बारिश देखने को मिली है। वहीं शेखावटी क्षेत्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। 50 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़ में आकाशीय बिजली सहित तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

RBI Bank Locker Rules: अब बैंक लॉकर से कुछ भी चोरी होने पर मिलेगा 100 गुना मुआवजा, RBI का आदेश

दक्षिणी राज्यों में भी 5 दिनों तक मध्यम बारिश की चेतावनी

दक्षिणी राज्यों में भी तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में अगले 5 दिनों तक मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तमिलनाडु में 1 जून तक, केरल में 2 जून तक जबकि कर्नाटका में 2 जून तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के अन्य हिस्से में भी 5 दिन तक मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने हैं। यह सिलसिला भी जारी रहने वाला है।

मौसम प्रणाली

  • दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा, निकोबार दीप समूह बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से में कई सिस्टम सक्रिय हुए हैं। कुछ दिनों से दक्षिण बंगाल की खाड़ी और अंडमान निकोबार दीप समूह के अधिक हिस्से में इसे आगे बढ़ने की संभावना जताई गई है। 3 से 5 जून तक यह सिलसिला जारी रहेगा और यह समय पर अपने गंतव्य केरल पहुंच सकता है।
  • दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवर्ती परिसंचरण निर्मित हुआ है। उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम हवा के कारण अगले कुछ दिन तक उत्तर और मध्य भारत में  मध्यम और भारी बारिश देखने को मिल सकती है। सोमवार को मध्यप्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • अन्य रेखा भी इस पूर्वानुमान अवधि के दौरान पूर्व और दक्षिण भारत को प्रभावित करते हैं। सोमवार को केरल और बुधवार के बाद तमिलनाडु पुडुचेरी , कराईकल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • बंगाल की खाड़ी से दक्षिण पश्चिम में हवा इस अवधि में पूर्वोत्तर भारत के कुछ वर्षा का उत्पादन जारी रखेगा। इसके साथ ही सोमवार मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होने की उम्मीद जताई गई है।
  • एक पश्चिमी विक्षोभ सोमवार शाम से पश्चिम हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। जम्मू और राजस्थान में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में भी इसका असर देखने को मिलेगा।

Gold-Silver Rate : आज सोना खरीदने का अच्छा मौका! चांदी हुई महंगी..जानें आज का रेट

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments