Friday, July 5, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 17 राज्यों में 72 घंटे...

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 17 राज्यों में 72 घंटे तक भारी बारिश का येलो अलर्ट….यहाँ जाने IMD का पूर्वानुमान

Weather Update Today : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा के कुछ हिस्से में 48 घंटे तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। आद्रता में वृद्धि होगी। यूपी, दिल्ली में भारी बारिश का येलो अलर्ट दिया गया है।

देशभर में मौसम का मिजाज बदल गया है। कई राज्यों में बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति निर्मित हो गई है। लगातार हो रही बारिश से कई स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई है। उत्तर भारत में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है।

पंजाब हरियाणा दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के कारण स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वही उत्तराखंड हिमाचल में भारी बारिश का कहर जारी है। जिसके कारण भूस्खलन की स्थिति निर्मित हो गई है। जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख में बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है। इसके अलावा राजस्थान और गुजरात में भी बारिश की गतिविधि जल्दी शुरू होने वाली है।

बिहार, झारखंड, बंगाल सहित उड़ीसा में 48 घंटे तक भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा के कुछ हिस्से में 48 घंटे तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। आद्रता में वृद्धि होगी। यूपी, दिल्ली में भारी बारिश का येलो अलर्ट दिया गया है।

पूरे राज्य में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में भी भूस्खलन से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इन क्षेत्रों में गरज चमक के साथ आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है।

पश्चिम भारत में भारी बारिश की गतिविधि 

हालांकि पश्चिम भारत में भारी बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। बुधवार से क्षेत्र में राहत मिलने की उम्मीद है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है। बारिश की रफ्तार पंजाब में भी धीमी हो सकती है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में पूरे सप्ताह बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है।

बादल छाए रहेंगे

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम राजस्थान के कुछ इलाके में बारिश देखने को मिलेगी। हालांकि कुछ इलाके में आसमान साफ होगा।

इन क्षेत्रों में भारी बारिश

क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान उत्तर प्रदेश में 5 दिनों तक अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बिहार में 4 दिनों तक भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। उड़ीसा में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश देखने को मिलेगी। जबकि झारखंड में 14 जुलाई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी बारिश की गतिविधि देखने को मिल सकती है।

महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में अगले 5 दिनों तक बारिश

महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया। वहीं मध्य भारत में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में 14 जुलाई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। वहीं केरल, कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। रुक रुक कर बारिश होने के साथ ही आद्रता में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 11 जुलाई को आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

पर्वतीय राज्य में भी बारिश की गतिविधि

पर्वतीय राज्य में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। हिमाचल में 24 घंटे के लिए रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुल्लू सिरमौर मडी किन्नौर और लाहौल सहित सोलन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पहाड़ी इलाकों में फिलहाल 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट

  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
  • हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा, गुजरात क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। .
  • उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

EPFO Higher Pension Scheme: खुशखबरी! इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, सर्कुलर जारी हुआ

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments