Home Finance IMD Rainfall Alert | बड़ी खबर! 2 जून तक दिल्ली सहित 17...

IMD Rainfall Alert | बड़ी खबर! 2 जून तक दिल्ली सहित 17 राज्यों में भारी बारिश,आंधी का येलो अलर्ट…जानें IMD का पूर्वानुमान

0
IMD Rainfall Alert | बड़ी खबर! 2 जून तक दिल्ली सहित 17 राज्यों में भारी बारिश,आंधी का येलो अलर्ट...जानें IMD का पूर्वानुमान

पूर्वी राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। इसी बीच मौसम विभाग द्वारा लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बिहार-ओडिशा में आज फिर मौसम में बदलाव आएगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही कई जिलों में आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया है। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

IMD Alert, Today Weather Update :  देश के कई राज्यों में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आ रहे हैं। कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। आज हरियाणा राजस्थान और यूपी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में चमक के साथ बारिश देखने को मिल रही है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में आंधी को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। इसी बीच मौसम विभाग द्वारा लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बिहार में आज फिर मौसम में बदलाव आएगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही कई जिलों में आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया है। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी दिल्ली में बारिश -(Rain in the capital Delhi)

राजधानी दिल्ली में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आ रहे हैं। आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग द्वारा कई क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई। आंधी और बारिश का का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही इस पूरे सप्ताह राजधानी दिल्ली में बारिश सहित हल्की बौछारें देखने को मिलेगी। इसके साथ ही गरज चमक का भी पूर्वानुमान जताया गया है।

बिहार के 17 से 20 जिलों में बारिश की चेतावनी-(Rain alert in 17 to 20 districts of Bihar)

बिहार में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आ रहे हैं। बिहार के 17 से 20 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में आज तेज धूप खिली रहेगी। साथ ही तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती। आगामी 24 घंटे के दौरान चमक का पूर्व अनुमान जताया गया। 27 मई को दक्षिण बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद और नालंदा में आंधी और पानी की स्थिति बनी रहेगी।

इसके साथ ही शनिवार और रविवार को कई इलाके में आंधी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। शुक्रवार को भी कई जिलों में बारिश देखने को मिली है। सिवान, औरंगाबाद, बक्सर, रोहतास, पटना, गया, जहानाबाद नालंदा, सीतामढ़ी, बेगूसराय, जमुई, दरभंगा, समस्तीपुर में तेज हवा के साथ देखने को मिली है। क्षेत्रों में आंधी और बारिश देखी गई है।

झारखंड में तापमान में वृद्धि -(Rise in temperature in jharkhand)

झारखंड में एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन नजर आ रहे ।हैं आंधी और बारिश के बाद एक बार फिर से तापमान में वृद्धि देखी गई है। सभी जिलों में तापमान बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। तापमान बढ़कर 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकते हैं। वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। आसमान में तेज धूप खिली रहेगी। हालांकि 6 जून के बाद फिर से मौसम बदलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

मौसम विभाग द्वारा हरियाणा पंजाब में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गरज चमक के साथ आंधी पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही ओलावृष्टि का भी चेतावनी जारी की गई है और इसी के साथ ही तापमान में गिरावट का दौर जारी है। तापमान गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। चंडीगढ़, हरियाणा सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा पंजाब में भी गरज चमक का दौर जारी रहने वाला है। पूरे सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ से यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में आंधी बारिश का पूर्वानुमान-(Thunderstorm rain forecast in Madhya Pradesh Chhattisgarh)

मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन नजर आने लगे हैं। कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल रही है। सागर जिले में आज भारी आंधी सहित बारिश से मौसम ठंडा बना हुआ है। इसके साथ ही 6 संभाग और 10 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। पूरे सप्ताह बारिश की गतिविधि जारी रहने वाले, दरअसल पश्चिमी विक्षोभ और लोकल सिस्टम की वजह से मौसम में परिवर्तन नजर आ रहे हैं। भोपाल, नर्मदा पुरम, ग्वालियर चंबल, शाजापुर , मंदसौर, नीमच सहित कई जिलों में देखने को मिली है।

इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के असर से आंधी और हवा 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। हल्की और मध्यम बारिश कभी पूर्वानुमान जताया गया है जबकि छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तापमान सामान्य से कम रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

उत्तर भारत में शनिवार को कई राज्यों में तेज बारिश के साथ जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। राजधानी लखनऊ में भारी बारिश देखने को मिली। 60 किलो प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी में कई पेड़ गिरे हैं। वहीं 30 मई तक येलो अलर्ट जारी किया गया जबकि पंजाब हरियाणा झारखंड राज्य में बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान में बारिश संबंधित घटनाओं में वृद्धि देखी गई है।

पर्वतीय राज्यों में भी बारिश का येलो अलर्ट-(Yellow alert for rain in hilly states as well)

पर्वतीय राज्यों में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया। रविवार को मौसम से राहत की उम्मीद जताई गई है। 30 मई तक मौसम में भी करने का सिलसिला जारी रहेगा। 28 मई को कहीं-कहीं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है जबकि ज्यादातर इलाकों में 30 मई को ओलावृष्टि आंधी चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। भारी बारिश देखने को मिल सकती है। हिमाचल में भी मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की गई है। भीमताल, नैनीताल, रामनगर सहित में भारी बारिश देखने को मिली है ।इसके अलावा कुमाऊं में भी बारिश का सिलसिला जारी है। हिमाचल में हिमपात के कारण सैकड़ों पर्यटक फंस गए हैं। मनाली मार्ग और यातायात को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 2 दिन तक मौसम ऐसे ही रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पूर्वी राज्यों में भारी बारिश-(Heavy rain in eastern states)

असम, मेघालय , मिजोरम, त्रिपुरा में आज मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। 7 दिनों तक बारिश की प्रक्रिया जारी रहेगी। आंधी में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा गरज चमक आंधी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 1 जून से मौसम में परिवर्तन नजर आने वाले हैं।

दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी-(Heavy rain warning in southern states)

दक्षिणी राज्य में भारी बारिश का कहर जारी रहेगा आंधी पूर्वानुमान जताया गया है। कुछ जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। आंध्रप्रदेश और रायलसीमा तमिलनाडु पुडुचेरी सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है। इन क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मौसम अपडेट-(Weather Update)

  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश और केरल – माहे में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, कर्नाटक में अलग-अलग बारिश की संभावना है। लद्दाख में हिमपात मिश्रित हो सकता है। राजस्थान और केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा संभव है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और उत्तरी तमिलनाडु के पृथक स्थानों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

मौसम प्रणाली-(Weather system)

  • दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा – निकोबार द्वीप समूह और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भागों में चल रही है, इसके आगे बढ़ने की संभावना है।
  • अगले कुछ दिनों में केरल में भारी वर्षा संभव है।
  • एक चक्रवाती परिसंचरण, हरियाणा से सिक्किम तक एक संबद्ध गर्त, और हिमालयी क्षेत्र पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अगले कुछ दिनों के लिए उत्तर और मध्य भारत में गरज के साथ काफी व्यापक बारिश का उत्पादन कर सकता है।
  • मध्य प्रदेश से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक और ट्रफ पूर्वी और दक्षि

इसे भी पढे: SBI rules change | SBI ग्राहक अलर्ट! 30 जून से बदल जाएंगे बैंक के नियम, SBI ने ट्वीट करके बताया

Exit mobile version