Friday, July 5, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! हिमाचल उत्तराखंड सहित 12 राज्यों में...

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! हिमाचल उत्तराखंड सहित 12 राज्यों में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट…..जाने IMD का पूर्वानुमान

Weather update today : उत्तराखंड में 15 और 16 को अति भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं 14 तारीख को कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अधिकांश जगह हल्की और मध्यम बारिश की गतिविधि जारी देने वाली है।

आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही तीव्र बारिश देखने को मिल सकती है। हरिद्वार, ऋषिकेश, नरेंद्र नगर, रुद्रप्रयाग नैनीताल सहित सतपुली और जमकर बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं तापमान में 3 डिग्री की कमी रिकॉर्ड की गई है।

Today Weather Alert : मौसम में बदलाव का दौर जारी है। लगातार कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है। गुरुवार को देहरादून पौड़ी टिहरी नैनीताल सहित उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

वहीं असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मध्यप्रदेश में भी भारी बारिश जारी रहने वाली है। बिहार सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण भारत में भी बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है।

महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में अति भारी बारिश 

महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में अति भारी बारिश की गतिविधि जारी है जबकि कई क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। उत्तराखंड में 15 और 16 को अति भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं 14 तारीख को कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक अधिकांश जगह हल्की और मध्यम बारिश की गतिविधि जारी है। आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही तीव्र बारिश देखने को मिल सकती है। हरिद्वार, ऋषिकेश, नरेंद्र नगर, ढूंढा, रुद्रप्रयाग,  नैनीताल सहित सतपुली और जमकर बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं तापमान में 3 डिग्री की कमी रिकॉर्ड की गई है।

हिमाचल के भी कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल के भी कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सजग रहने की सलाह दी गई है। हिमाचल में आकाशीय बिजली गिरने का भी पूर्वानुमान जताया गया है। इतना ही नहीं कई क्षेत्रों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण बिहार में सूखे के हालात हैं हालांकि उत्तर और पूर्व इलाके में मानसून मेहरबान नजर आ रहे हैं।

गुरुवार को सीमांचल में बहुत तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। शायद जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं गरज चमक के साथ ठनका गिरने के भी आसार जताए गए। मौसम विभाग के मुताबिक सीमांचल के कुछ इलाकों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया जबकि किशनगंज अररिया और सुपौल में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आंधी तूफान की स्थिति निर्मित हो सकती है। गोपालगंज, दरभंगा, मधुबनी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम अपडेट

  • अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश संभव है।
  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
  • असम, मेघालय, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में व्यापक बारिश और तूफान की उम्मीद है। .
  • ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश और तूफान की संभावना है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में काफी व्यापक बारिश और तूफान आ सकते हैं।
  • हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम राजस्थान और मार्थावाड़ा में गरज के साथ छिटपुट वर्षा हो सकती है।

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश की गतिविधि जारी 

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर और अजमेर के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम साफ रहेगा। केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी और उदयपुर में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी और भारी बारिश रिकॉर्ड की जाएगी। वही अलवर, जयपुर, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी दिल्ली में आसमानी बादल छाए हुए

राजधानी दिल्ली में आसमानी बादल छाए हुए हैं। कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान जताया गया। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकॉर्ड किया जाएगा। वहीं आज हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

नई दिल्ली में यमुना उफान पर है और खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

पूर्वोत्तर भारत में बारिश की चेतावनी

पूर्वोत्तर भारत में झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, गुजरात और उत्तर प्रदेश सहित  हिमाचल में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी राज्यों के असम ,मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम सहित सिक्किम में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। विदर्भ, उत्तराखंड, कोकन और गोवा सहित तटीय कर्नाटक में आज मध्यम बारिश के साथ कुछ लोगों पर अति भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम प्रणाली

  • मानसून रेखा अपनी पश्चिमी छोर से अपने सामान्य स्थिति के दक्षिण और पूर्वी छोर पर सामान्य स्थिति के उत्तर में सक्रिय हैं
  • एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर प्रदेश के मध्य भाग और आसपास बना हुआ है
  • एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य और इससे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर निर्मित है।
  • 16 जुलाई के आसपास बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी पर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन सक्रिय होगा।
  • अगले 24 घंटे में उत्तराखंड उत्तरकाशी और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

Income Tax Return : बड़ी खबर! ITR फाइल करने से पहले चेक करलें ये बातें, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments