Friday, July 5, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! गरज चमक-आंधी,भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट,8...

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! गरज चमक-आंधी,भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट,8 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट..जाने IMD का पूर्वानुमान

IMD Alert: चक्रवात 48 घंटे में तबाधी मचाएगा। अगले 48 घंटे में गुजरात में लैंडफॉल करने का पूर्वानुमान जताया गया। इसके साथ ही राजस्थान सहित पंजाब हरियाणा, राजधान, दिल्ली के कुछ क्षेत्रों पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। तापमान 40 से नीचे आने के साथ ही आद्रता बनी रहेगी।

Weather update Today : प्रदेश में मौसम बदल गया है कई क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिल रही है गुजरात में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है वहीं बिपरजॉय जो 48 घंटे में गुजरात से टकरा सकता है। चक्रवाती तूफान को देखते हुए मानसून पर इसका खासा असर देखने को मिल रहा है देश में 8 जून को मानसून की एंट्री देखी गई है। हालांकि 1 जून तक दक्षिण भारत राज्य पहुंचने वाले मानसून में 1 हफ्ते की देरी देखी गई थी। वहीं अब एक्सचेंज प्रेडिक्शन सिस्टम अगले 4 हफ्तों के लिए पूर्वानुमान दिया है।  जिसके तहत मौसम को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 सप्ताह यानी 6 जून तक के लिए मानसून एक निराशाजनक दृष्टिकोण दिखा रहा है। चक्रवाती तूफान का असर मानसून पर पड़ेगा। इसके साथ ही चक्रवात ने पहले ही केरल में मानसून की शुरुआत में देरी कर दी है। अब बारिश प्रणाली की प्रगति को बाधित करने की संभावना जताई जा रही है। 15 जून को गुजरात के तट से टकराकर चक्रवाती तूफान आगे बढ़ जाएगा। इसके साथ ही चक्रवात के कमजोर होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक महाराष्ट्र उड़ीसा छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और तेलंगाना के आधे हिस्से को मानसून द्वारा 15 जून तक पहुँच सकता है। हालांकि इस बारे मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थिति अनुकूल है लेकिन चक्रवाती तूफान का असर मानसून पर देखने को मिल रहा है। वहीं आने वाले बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले सिस्टम के संकेत भी नहीं मिल रहे हैं। जिसके कारण मानसून को लेकर एक बार फिर से मौसम वैज्ञानिकों द्वारा चिंता जताई गई है।

कई राज्य में हीटवेव का अलर्ट

बिहार से राजस्थान तक कई राज्य में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल के कई इलाके सहित मध्य प्रदेश, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों के कई शहरों में हीट वेव और लू का पूर्वानुमान जताया गया।

मौसम अलर्ट

  • व्यापक बारिश और आंधी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, गोवा, गुजरात और लक्षद्वीप में आ सकती है।
  • ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में बिजली गिरने की संभावना के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।
  • भारी से बहुत भारी वर्षा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों को भीग सकती है।
  • पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट बौछारों के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात और ओले गिरने की संभावना है।

अगले 72 घंटे में मानसून उत्तर पूर्व भारत को कवर करेगा 

अगले 72 घंटे में मानसून उत्तर पूर्व भारत को कवर कर सकता है। हालांकि दिल्ली उत्तर प्रदेश और बिहार सहित नॉर्थ इंडिया में मानसून के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विज्ञानी के मुताबिक उत्तर भारत में 1 जुलाई से मानसून का असर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी।

राजधानी दिल्ली में फिर से तापमान में गिरावट

राजधानी दिल्ली में फिर से तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। आसमान में बादल छाए हुए हैं। वहीं चक्रवाती तूफान का असर राजधानी दिल्ली के कुछ क्षेत्रों पर पड़ सकता है। छिटपुट बारिश के साथ तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

राजस्थान की तरफ चक्रवाती तूफान का असर

वही चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान की तरफ देखने को मिलेगा। इधर सरगुजा से टकराकर यह बेहद कमजोर होगा और इसके बाद इसके राजस्थान की तरफ आगे बढ़ने का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही राजस्थान में कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिलेगी। साथ ही वज्रपात और गरज, आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है।

इन क्षेत्रों में बारिश

दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल तमिलनाडु के किसी हिस्से में आगे बढ़ने की संभावना तेज हो गई है। पठानमिठथित्या, त्रिशूर और कन्नूर जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं केरल के सभी जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत सहित अंडमान निकोबार दीप, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से सहित कोकन, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में मौसम में परिवर्तन

अंडमान निकोबार दीप समूह सहित मध्य महाराष्ट्र के कोकन और गोवा आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। पंजाब दिल्ली सहित गुजरात विदर्भ और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। राजधानी दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में मौसम में परिवर्तन होने वाले हैं। दरअसल एक चक्रवात के अलावा कुछ मौसम सक्रिय होने की वजह से आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

हिमाचल उत्तराखंड में फिलहाल बर्फबारी से लोगों को राहत मिली है। इसके साथ ही मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक इन क्षेत्रों में अगले 3 से 4 दिनों में भारी बारिश सहित आंधी के चमक अभी पूर्वानुमान जताया गया है।

गोवा मुंबई महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट

गोवा मुंबई महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज ठंडी हवा चलेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में वज्रपात का भी पूर्वानुमान जताया गया है

बिहार, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश सहित झारखंड में भी बारिश का पूर्वानुमान 

अनुमान जताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब, बिहार, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश सहित झारखंड में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। जल्दी मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलेगा।

पर्वतीय राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड , हिमाचल और लद्दाख में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही सब हिमालयन पश्चिम बंगाल असम और मेघालय में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

कर्मचारियों के लिए लिए बड़ी खुशखबरी! तबादले के नियमों को किया गया संशोधित,31 जून तक प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments