Wednesday, July 3, 2024
HomeFinanceIMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 15 राज्यों में भारी बारिश,...

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 15 राज्यों में भारी बारिश, भूस्खलन-तूफान का येलो अलर्ट…..जानें IMD का पूर्वानुमान

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 15 जुलाई तक भारी बारिश का कहर जारी रहने वाले हैं। पश्चिमी हिस्से के कई स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी। राजधानी दिल्ली में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ सहित कई जिलों में और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गोंडा श्रावस्ती बलरामपुर लखीमपुर खीरी बाराबंकी हरदोई अयोध्या में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

 Weather Update Today: उत्तर भारत में भारी बारिश सहित बाढ़ का कहर जारी है जबकि पश्चिम और पूरे भारत में भी लगातार भारी बारिश की चेतावनी जारी की जा रही है। इसके लिए ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दक्षिण राज्य में भी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है जबकि पश्चिम और दक्षिण पश्चिम भारत में भी बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है। हालांकि कुछ राज्य में तापमान में इजाफा देखा जा रहा है।

उत्तराखंड में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। उत्तराखंड में मंगलवार और बुधवार को मुश्किलों भरा दिन साबित हो सकता है। पूरे उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पौड़ी, हरिद्वार, टिहरी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल के कई जिलों में रेड अलर्ट

उत्तराखंड के कुमाऊं के नैनीताल, चंपावत, यूएस नगर जिले में अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 12 जुलाई से बारिश की गतिविधि में हल्की कमी आ सकती है।  14 जुलाई तक उत्तराखंड में बारिश से भारी बारिश का सिलसिला कुछ जिलों में देखने को मिल सकता है। समय-समय पर प्रशासन द्वारा इसके लिए अलर्ट जारी किया जा सकता है। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी रहने वाला है। हिमाचल के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड और हिमाचल में हो रही भारी बारिश के कारण भूस्खलन की स्थिति निर्मित हो रही है। भारी बारिश का Alert जारी करते हुए वज्रपात और भूस्खलन से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। नदी नाले के समीप नहीं जाने की चेतावनी दी गई। अब प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबे में 50 वर्षों में इतनी व्यापक रूप से बारिश नहीं हुई है। मानसून सीजन में राज्य को लगभग 3000 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है । हिमाचल का शिमला सिरमौर उना कांगड़ा कुल्लू मंडी बिलासपुर सोलन और हमीरपुर में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 72 घंटे के दौरान 300 से 350 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं प्रमुख नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। लोगों से मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए घरों में रहने के निर्देश दिए हैं साथ ही नदी नाले के पास जाने में सतर्कता बरतने की अपील की गई है। वहीं राज्य में भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है।

मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ में भी बारिश की चेतावनी

इधर मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पत्थर गिरने और भूस्खलन से मध्य प्रदेश के तीन गंगोत्री तीर्थ यात्रियों सहित आठ लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा पंजाब राजस्थान गुजरात सहित हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के बीच गुरूवार से स्थिति थोड़ी राहत मिल सकती है। इसके साथ ही 15 जुलाई से इन क्षेत्रों में राहत मिलने वाली है।

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 15 जुलाई तक भारी बारिश

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 15 जुलाई तक भारी बारिश का कहर जारी रहने वाले पश्चिमी हिस्से के कई स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी।राजधानी दिल्ली में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ सहित कई जिलों में और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गोंडा श्रावस्ती बलरामपुर लखीमपुर खीरी बाराबंकी हरदोई अयोध्या में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि सीतापुर और उसके आसपास के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की रेखा इस वक्त बंगाल की खाड़ी से होते हुए और सुल्तानपुर के ऊपर बनी हुई है। जिसकी वजह से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

बिहार के कई जिलों में अति भारी बारिश

बिहार के कई जिलों में अति भारी बारिश देखने को मिल रही है। राजधानी पटना में मेल वर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। मानसून की दस्तक के साथ ही इन इलाकों में बारिश का दौर बना हुआ है। वहीं अगले 3 घंटे में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए मुजफ्फरपुर नवादा सारण मुंगेर पूर्वी चंपारण नवादा और दरभंगा में बारिश की गतिविधि देखने को मिल सकती है। बिहार के 21 जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। औरंगाबाद नालंदा सहरसा से समस्तीपुर जमुई में अगले 3 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गोपालगंज मुजफ्फरपुर समस्तीपुर सीतामढ़ी में अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में लगातार जोरदार बारिश का दौर जारी 

राजस्थान में लगातार जोरदार बारिश का दौर जारी है। अभी सोमवार को जयपुर में भारी बारिश देखने को मिली थी। इसके साथ ही जयपुर झुंझुनू आसपास के इलाके से सीकर टोंक में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। बादल गरजने के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई। इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आंधी और तेज हवा की गतिविधि भी देखने को मिल सकती है।

महाराष्ट्र में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान

महाराष्ट्र में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। महाराष्ट्र में मौसम को लेकर संशय की स्थिति बरकरार है। मुंबई पुणे में एक तरफ जहां तापमान में बढ़ोतरी की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं 24 जिले में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। जून के अंत तक महाराष्ट्र में मानसून का प्रवेश होने के साथ ही भारी बारिश देखने को मिली थी। जुलाई की शुरुआत में राज्य के हर जगह बारिश देखने को मिले। वही मुंबई पुणे में अब गर्मी महसूस हो रही है। सूर्य की तपिश बढ़ गई है तापमान बढ़ने के साथ ही इन क्षेत्रों में गर्मी की गतिविधि बढ़ गई है जबकि 24 जिलों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

गोवा : गर्मी और तापमान में वृद्धि का सिलसिला शुरू 

गोवा में भी बारिश की गतिविधि थम गई है। वहीं गर्मी और तापमान में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया। मौसम साफ हो गया है जबकि जिन 24 नगर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। उसमें नासिक भूले अहमदनगर सोलापुर उस्मानाबाद लातूर छत्रपति संभाजी नगर जलगांव बुलढाणा वाशिम हिंगोली नांदेड़ अमरावती नागपुर गोंदिया गढ़चिरौली चंद्रपुर अकोला में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन क्षेत्रों में तूफानी हवाएं भी चल सकती है।

इन क्षेत्रों में बारिश

  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश संभव है।
  • झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
  • बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, विदर्भ, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप इलाकों में व्यापक बारिश और तूफान की उम्मीद है।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश और तूफान की संभावना है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में काफी व्यापक बारिश और तूफान आ सकते हैं।
  • हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ छिटपुट वर्षा हो सकती है।

Highest FD Rates : अच्छी खबर! ये 4 बैंक सिर्फ 3 साल की अवधि पर 9% तक ब्याज दे रहे हैं…जानिए पूरी जानकारी

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments