Friday, July 5, 2024
HomeFinanceIncome Tax Rule Changed : बड़ी खबर!अब इस पर टैक्स छूट पाने...

Income Tax Rule Changed : बड़ी खबर!अब इस पर टैक्स छूट पाने के लिए इनकम सर्टिफिकेट देना होगा…जाने पूरी मामला

इनकम टैक्स एक्ट 80G के तहत टैक्स छूट का लाभ लेने के लिए आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय संबंधित संस्था द्वारा जारी डोनेशन रसीद सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा. इसके बिना टैक्स छूट नहीं मिलेगी।

अगर आप किसी धर्मार्थ संस्था या धार्मिक संस्था और गैर-सरकारी संस्थाओं को दान करते हैं तो आप आयकर अधिनियम 80G के तहत टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको आयकर रिटर्न भरते समय संबंधित संस्था द्वारा जारी दान रसीद प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। इसके बिना टैक्स छूट नहीं मिलेगी। यह भी ध्यान देने योग्य है कि संस्थाओं की श्रेणियों के अनुसार 50 से 100 प्रतिशत कर छूट का लाभ उठाया जा सकता है।

10BE का सर्टिफिकेट देना होगा

आयकर नियमों के अनुसार, किसी भी धर्मार्थ या धार्मिक संस्था या एनजीओ को पूरे वित्तीय वर्ष के दौरान प्राप्त दान की सूचना आयकर विभाग को देनी होती है। साथ ही दान करने वाले व्यक्ति को फॉर्म 10BE सर्टिफिकेट जारी करना होता है। इसके साथ आयकर विभाग यह सुनिश्चित करता है कि संस्था द्वारा प्राप्त दान और आयकर दाता द्वारा दावा की गई कर छूट मेल खाती है या नहीं। इसलिए आईटीआर फाइल करते समय टैक्स छूट के सबूत के तौर पर फॉर्म 10BE सर्टिफिकेट जरूरी होता है।

नकद दान के लिए कोई कटौती नहीं

करदाता नकद, चेक या ऑनलाइन मोड में दान की गई राशि के लिए कर छूट का दावा कर सकते हैं। हालांकि, 2,000 रुपये से अधिक के नकद दान के लिए छूट का दावा नहीं किया जा सकता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सिर्फ चेक या ऑनलाइन पेमेंट पर छूट देता है।

पुरानी कर व्यवस्था में ही लाभ दान की राशि पर कर छूट का दावा पुरानी कर व्यवस्था के तहत ही किया जा सकता है। इसलिए आयकरदाताओं को वित्तीय वर्ष की शुरुआत में ही इस व्यवस्था का विकल्प चुनना होगा। नई टैक्स व्यवस्था में इस कटौती का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

आयकर विभाग को निम्नलिखित विवरण प्रदान करना होगा: फॉर्म 10बीई इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड (ईवीसी) या डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से दाखिल किया जा सकता है। फॉर्म में डोनर का नाम, पता, पैन नंबर और आधार नंबर होना अनिवार्य है. इसके साथ ही संबंधित संस्था का रजिस्ट्रेशन नंबर और स्टाम्प भी होना जरूरी है। जिस वित्तीय वर्ष में दान किया गया है, उस वित्तीय वर्ष की 31 मई या उससे पहले फॉर्म दाखिल किया जाना चाहिए।

100 और 50 फीसदी टैक्स छूट: आयकर विभाग ने 100 या 50 फीसदी टैक्स छूट का दावा करने के लिए ट्रस्टों, संस्थाओं को श्रेणियों में बांटा है. किसी भी धार्मिक संस्था या धर्मार्थ संस्था को दान देने पर 50 फीसदी की टैक्स छूट प्राप्त की जा सकती है। वहीं, सामाजिक कार्य या समाज कल्याण से संबंधित सरकार द्वारा अधिसूचित सरकारी संस्था या धर्मार्थ संगठन के लिए यह सीमा 100 प्रतिशत है।

Gold Price Today : सोना और चांदी खरीदने का सुनहरा मौका! कीमतों में भारी गिरावट, चेक करें आज के ताजा रेट

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments