Home Finance Indian Railways Latest Update! ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने...

Indian Railways Latest Update! ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने जारी किया नया नियम, करोड़ों यात्रियों को मिलेगा फायदा

0
Indian Railways Latest Update! ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने जारी किया नया नियम, करोड़ों यात्रियों को मिलेगा फायदा

Indian Railway Train Ticket Rules: अगर आप भी ट्रेन का टिकट बुक (Train ticket booking) करने जा रहे हैं या फिर प्लानिंग कर रहे हैं तो रेलवे की तरफ से इसके नियमों में बदलाव किया जा चुका है. बुकिंग को लेकर नए नियम जारी कर दिए हैं, जिसका फायदा यात्रियों को मिलने वाला है.

Indian Railways Latest Update: अगर आपने भी अपनी ट्रेन का टिकट (Train Ticket) कराया है तो आपके लिए बड़ी खबर है. हर दिन ट्रेन में लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं. तो अगर आप भी ट्रेन का टिकट बुक (Train ticket booking) करने जा रहे हैं या फिर प्लानिंग कर रहे हैं तो रेलवे की तरफ से इसके नियमों में बदलाव किया जा चुका है. रेलवे ने ट्रेन टिकट (Railway train ticket booking) बुकिंग को लेकर नए नियम जारी कर दिए हैं, जिसका फायदा यात्रियों को मिलने वाला है.

आज हम आपको रेलवे के एक ऐसे नियम के बारे में बताएंगे जिसमें आप अपने टिकट को किसी को ट्रांसफर भी कर सकते हैं. यानि यात्री अपना टिकट परिवार के सदस्य को जैसे- माता, पिता,भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति, पत्नी को ट्रांसफर कर सकता हैं.

अपना टिकट किसको कर सकते हैं ट्रांसफर

रेलवे के नियमो के मुताबिक, आप अपना टिकट केवल अपने परिवार के सदस्यों जैसे माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री या पत्नी के नाम ही ट्रांसफर करा सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आपके करीबी दोस्त आपके टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते हैं.

कैसे कराएं ट्रांसफर

टिकट को ट्रांसफर कराने के लिए आपको सबसे पहले उस टिकट का प्रिंटआउट लेना हैं इसे लेकर अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाना हैं. टिकट को जिसके नाम से ट्रांसफर करना है उसका कोई आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड भी साथ लेकर जाएं. जिसे लगाते हुए आपको टिकट ट्रांसफर के लिए एप्लिकेशन देना होगा.

24 घंटे पहले कराना होता है ट्रांसफर 

रेलवे के नियमो के अनुसार  टिकट किसी और के नाम ट्रांसफर के लिए आपको 24 घंटे पहले अप्लाई करना होता हैं. अगर अपको शादी मे जाना हैं तो 48 घंटे पहले अप्लाई करना होगा.

सिर्फ एक बार मिलता है मौका

आपको बता दे कि आप अपना टिकट केवल एक बार ही ट्रांसफर कर सकते हैं उसको बार बार बदलकर किसी और के नाम नही कर सकते.

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 15 राज्यों में भारी बारिश, भूस्खलन-तूफान का येलो अलर्ट…..जानें IMD का पूर्वानुमान

Exit mobile version