Wednesday, August 21, 2024
HomeFinanceIndian Railways New Rules!आप भी बच्चों को लेकर ट्रेन में करते हैं...

Indian Railways New Rules!आप भी बच्चों को लेकर ट्रेन में करते हैं सफर तो रेलवे ने बदल दिए नियम, यहां जानिए नियम की डिटेल

Indian Railways New Rules For Children: इंडियन रेलवे (indian railway) की तरफ से समय-समय पर नियमों में कई बदलाव किए जाते हैं. रेलवे ने अब ट्रेन में सफर करने वाले बच्चों के लिए नए नियम जारी किए हैं. रेलवे ने इस बार बच्चों को लेकर कई बदलाव किए है, जिसको जल्द ही लागू किया जाएगा.

Indian Railways New Rules For Children: इंडियन रेलवे (indian railway) की तरफ से समय-समय पर नियमों में कई बदलाव किए जाते हैं. रेलवे ने अब ट्रेन में सफर करने वाले बच्चों के लिए नए नियम जारी किए हैं. रेलवे ने इस बार बच्चों को लेकर कई बदलाव किए है, जिसको जल्द ही लागू किया जाएगा. यात्रियों के सफर को पहले से ज्यादा सुरक्षित करने के लिए रेलवे समय-समय पर कई चेंज करता रहता है. अगर आप भी अपने बच्चे के साथ सफर करने जा रहे हैं तो इन नियमों को आप जान लें.

बनाई जाएगी बेबी बर्थ

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, विभाग 5 साल तक के बच्चों के लिए अलग से बेबी बर्थ बनाने का प्लान बना रहा है, जिससे बच्चों को सफर के दौरान कोई भी परेशानी न हो और उनको अपनी सीट मिल पाए. इसको लेकर रेलवे न सेकेंड राउंड का ट्रायल शुरू कर दिया है.

हो रहा है अभी ट्रायल

ट्रायल की सफलता के बाद में बेबी बर्थ को लेकर बदलाव किया जाएगा. इस बर्थ का किराया कितना होगा इसको लेकर अभी तक कोई भी खुलासा नहीं किया गया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से किराया तय किया जाएगा.

लंबे सफर में बच्चों को होती थी परेशानी

अक्सर देखा जाता है कि लंबे सफर में बच्चों को काफी परेशानी होती है. इसी को देखते हुए विभाग की तरफ से यह फैसला लिया गया है. मई 2022 में लखनऊ मेल से इसका ट्रायल शुरू हुआ था. ट्रायल की शुरुआत में इसमें कुछ कमियां देखने को मिली. इसके साथ ही इसकी काफी सराहना भी कई गई है. फिलहाल विभाग की तरफ से इसकी कमियों को दूर करने पर काम किया जा रहा है.

सेकेंड राउंड का शुरू होगा ट्रायल

अब नए बदलाव के साथ में रेलवे ने सेकेंड राउंड का ट्रायल शुरू कर दिया है. इसको लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. बेबी बर्थ का कॉन्सेप्ट तैयार करने वाले नितिन देवरे ने बताया कि रेल सफर के दौरान मां और बच्चे के बर्थ पर कम जगह होने की वजह से परेशानी होती थी.

कैसे कर सकेंगे बेबी बर्थ की बुकिंग?

बता दें बच्चों की सीट को लेकर नया डिजाइन बनाया गया है, जो पहले की तुलना में काफी ज्यादा आरामदायक और सेफ भी है. इस नई बेबी-बर्थ को हर कोच में हर सीट के साथ लगाने की जरुरत नहीं होगी. जो यात्री टिकट बुक करते समय इस बेबी-बर्थ को बुक करेगा, रेलवे उसे यह अलॉट कर देगा. सीट पर बेबी-बर्थ को लगाने के लिए यात्री टीटीई या रेलवे स्टाफ से संपर्क कर सकेंगे. बेबी बर्थ हुक की मदद से सामान्य बर्थ से अटैच की जा सकेगी.

इसे भी पढ़ें : केंद्र सरकार ने लाई नई स्कीम! सीधे होगा 4 लाख रुपये का फायदा.. ये है पूरी डिटेल..!

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments