Friday, July 5, 2024
HomeFinanceIRCTC Ticket Booking Online : ट्रेन टिकट की बुकिंग थमने से मचा...

IRCTC Ticket Booking Online : ट्रेन टिकट की बुकिंग थमने से मचा हाहाकार! IRCTC ने कहा-यहां से बुक करें ऑनलाइन टिकट

Indian Railway Ticket Booking: IRCTC की वेबसाइट और App दोनों पर टिकट की ऑनलाइन बुकिंग (IRCTC Ticket Booking Online) में पेमेंट करने में टेक्निकल दिक्कतें आ रही हैं. IRCTC की तरफ से इसके लिए अनुरोध किया गया है कि यात्री ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते समय Ask Disha का ऑप्शन चुनें. IRCTC ने इसके लिए यूजर आईडी और पॉसवर्ड का सही तरह के प्रयोग करने के लिए कहा है.

एक तकनीकी समस्या है जिससे वेब और ऐप में भुगतान प्रभावित हो रहा है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे टिकट बुक करने के लिए दिशा पूछें विकल्प का उपयोग करें। यात्री टिकट बुकिंग के लिए ई वॉलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कृपया बुकिंग के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड विकल्प का उपयोग करें।

बता दें, सुबह 10 बजे से AC क्लास के तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू होती है. ऐसे में तत्काल बुकिंग के जरिए जो यात्री टिकट बुक करके अपनी यात्रा पूरी करना चाह रहे हैं. उनको बहुत अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं, 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू होती है. अभी तक इस टेक्निकल प्राब्लम को सॉल्व नहीं किया गया है तो उन्हें भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

IRCTC के अनुरोध के मुताबिक, जब वेबसाइट पर टिकट की बुकिंग करने के लिए लॉगिन करने की कोशिस की तो वहां पर Error दिखा रहा है, लेकिन Ask Disha पर टिकटों की बुकिंग संभव है. IRCTC की वेबसाइट पर जैसे ही लॉगिन करने की कोशिश करेंगे. तुरंत Ask Disha का विंडो ओपने हो रहा है, जहां पर टिकट बुक करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा है. जिस पर जाकर अपने गंतव्य के लिए टिकट बुक किया जा सकता है.

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे के अतिरिक्त काउन्टर

ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में आई टेक्निकल दिक्कतों में अभी तक सुधार नहीं हो पाया है. इसलिए यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए हैं. रेलवे की तरफ से इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आग्रह किया गया है.

IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट भारतीय रेलवे से यात्रा करने वालों के लिए पहला कांटैक्ट प्वाइंट है और यात्रा के लिए टिकट बुक करने का अनुभव अनुकूल और सुविधाजनक होना चाहिए. मोदी सरकार की नई डिजिटल इंडिया पहल के तहत, देश भर में अधिक से अधिक लोग अब रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने में ज्यादा रुचि लेने लगे हैं.

गौरतलब है कि 2018 में, भारतीय रेलवे की ई-टिकटिंग वेबसाइट को अपग्रेड किया गया और ‘लॉग इन’ की आवश्यकता को समाप्त कर दिया गया. इसके अलावा, कई अन्य आधुनिक सुविधाएं पेश की गईं जैसे कि विकल्प सुविधा, वेटिंग लिस्ट भविष्यवाणी सुविधा, नया यूजर इंटरफेस, छह बैंकों द्वारा ‘पसंदीदा बैंकों’ के रूप में भुगतान विकल्प आदि.

Jharkhand News: झारखंड में एक बार फिर सुखाड़ जैसी स्थिति… इसको लेकर सरकार गंभीर, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा हर परिस्थिति से निपटने के लिए तयार है

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments