Home Finance IRCTC Ticket Rules : रेल यात्रियों की हो गई मौज!अब एक ही...

IRCTC Ticket Rules : रेल यात्रियों की हो गई मौज!अब एक ही टिकट से कर सकेंगे दो दिन बाद सफर…यहाँ जाने कैसे

0
IRCTC Ticket Rules : रेल यात्रियों की हो गई मौज!अब एक ही टिकट से कर सकेंगे दो दिन बाद सफर...यहाँ जाने कैसे

Indian Railway Ticket Rules : देश के हर नागरिक में भारतीय रेल की यात्रा काफी पसंद आती है और किफायती भी माना जाता है। आप कहीं दूर की यात्रा कर रहे हैं तो इसके लिए रेलवे को ही पहला ऑप्शन चुनते हैं क्योंकि रेलवे का सफर काफी आरामदायक भी होता है। इसके अलावा भारतीय रेलवे द्वारा अपने यात्रियों को तो हर सुविधा देने के लिए कई सारे नियम बनाए गए है और योजनाओं को शुरू किया गया है। आज हम आपको एक खास नियम के बारे में बताने जा रहे हैं।

आप लोगों को बताने जा रहे हैं कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा नया नियम बनाया गया है जिसमें आप एक ही टिकट से 2 दिन बाद यात्रा कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि लोगों की किसी कारण से ट्रेन छूट जाती है या फिर यात्री स्टेशन पर लेट पहुंचता है तो उसके ट्रेन निकल जाती है। अगर ऐसा होता है तो आप अगले 2 स्टेशन तक जाकर अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं। आप अपनी यात्रा को टुकड़ो में पूरा कर सकते है।

प्लान बदलने से होती है परेशानी

इस बार हम दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं और ऐन मौके पर आकर हमारा प्लान बदल जाता है तो टिकट कैंसिल करने और नए टिकट लेने के लिए काफी परेशान होना पड़ता था लेकिन अब ऐसी कोई बात नहीं है। अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप उसी टिकट से यात्रा कर सकते हैं लेकिन आपको अपना कोच बदलना पड़ सकता है।

टीटी से करनी होगी बात

अगर आप अपनी यात्रा को आगे जारी रखना चाहते हैं तो आपको टिकट कलेक्टर से बात करनी होगी और आपको वह नया टिकट बना कर देगा जिससे आप अगले 2 स्टेशन तक जाकर अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं।

रूट ब्रेक जर्नी रूल

नए नियम के अनुसार आप 500 किमी से अधिक की यात्रा पर एक ब्रेक 1000 किमी से अधिक की यात्रा पर दो ब्रेक ले सकते हैं। आप इस दौरान बोर्डिंग और डिसबार्किंग को छोड़कर 2 दिनों का ब्रेक ले सकते है। लेकिन ये नियम शताब्दी, जनशताब्दी और राजधानी ट्रेनों में लागू नहीं होता है।

7th Pay Commission : इस राज्य के इन कर्मचारियों और पेंशनरों को मिला बड़ा तोहफा! महंगाई भत्ते में बम्पर हुआ इजाफा

Exit mobile version