Home Finance Jharkhand Big Update! CM हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान! रांची के इस...

Jharkhand Big Update! CM हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान! रांची के इस इलाके में जल्द होगा एलोवेटेड रोड का निर्माण…निर्देश दे दिया गया है अधिकारियों को

0
Jharkhand Big Update! CM हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान! रांची के इस इलाके में जल्द होगा एलोवेटेड रोड का निर्माण...निर्देश दे दिया गया है अधिकारियों को

सीएम ने कहा कि राज्य में नयी सड़क का निर्माण एवं पुरानी सड़कों की पुनर्निर्माण योजनाओं को ससमय पूरा करें. ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य पर प्रमुखता के साथ फोकस रखें.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को आवासीय कार्यालय में पथ निर्माण विभाग तथा ग्रामीण कार्य विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा की. सीएम ने राजधानी रांची के हरमू रोड में प्रस्तावित सहजानंद चौक से जज कॉलोनी (ACB) ऑफिस तक एलिवेटेड रोड निर्माण कार्य के लिए आगे बढ़ने का निर्देश दिया.

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को एलिवेटेड रोड निर्माण कार्य की बिंदुवार प्रजेंटेशन दिया. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्रामीण कार्य विभाग राज्य में 15 हजार किलोमीटर सड़क का पुनर्निर्माण कार्य आने वाले एक वर्ष के भीतर पूरा करे. विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों की सड़क, पुल- पुलिया जो जर्जर स्थिति में है, उसकी मरम्मत करायें.

सीएम ने कहा कि राज्य में नयी सड़क का निर्माण एवं पुरानी सड़कों की पुनर्निर्माण योजनाओं को ससमय पूरा करें. ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य पर प्रमुखता के साथ फोकस रखें. सीएम ने कहा कि महत्वपूर्ण संस्थान जैसे प्रखंड मुख्यालय, सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रेलवे स्टेशन, बस डिपो, महाविद्यालय/ विद्यालय, पंचायत कार्यालय, विभिन्न हाट बाजार, स्वास्थ्य उपकेंद्र इत्यादि को जोड़ने वाली सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लायें.

ग्रामीण कार्य विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित की जाने वाली सड़कों के लिए एक सॉफ्टवेयर बेस्ट मेकैनिज्म तैयार करें. ग्रामीण कार्य विभाग के साथ मिलकर पथ निर्माण विभाग नेटवर्क रोड बनाने तथा उनकी संख्या बढ़ाने एवं चिह्नितिकरण के लिए एक सॉफ्टवेयर बेस्ड कार्यप्रणाली तैयार करे.

फास्टटैग से टोल टैक्स लें :

सीएम ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग सड़कों पर स्थापित टोल टैक्स केंद्रों पर मैनुअल टोल टैक्स की प्रथा को बंद कर फास्टैग सर्विस अनिवार्य रूप से लागू करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. सड़क बनाने के समय स्टोन, चिप्स सहित अन्य सामग्रियों की जांच अवश्य हो, यह सुनिश्चित की जाये. अधिकारी राइडिंग क्वालिटी चेकिंग मशीन का भी उपयोग सुनिश्चित करें.

सड़क निर्माण कार्य में फंड की कमी नहीं होने दी जायेगी. नयी सड़क एवं पुरानी सड़कों के पुनर्निर्माण एवं मरम्मतीकरण के लिए डीपीआर एवं टेंडर प्रक्रिया में तेजी लायेंगे. पुनर्निर्माण कार्यों के लिए चिह्नित रोड का फोटो तथा वीडियो अनिवार्य रूप से सॉफ्टवेयर में अपलोड करें. उन्होंने कहा कि विभाग प्रत्येक महत्वपूर्ण रोड का डिजिटल हिस्ट्री बुक तैयार करे.

बैठक में ग्रामीण कार्य मंत्री आलमगीर आलम, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वंदना दादेल, ग्रामीण कार्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, पथ निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार, अभियंता प्रमुख मुरारी भगत, अभियंता प्रमुख (REO) केके लाल, चीफ इंजीनियर (यातायात) राजेश कुमार सिंह, ईसी (NS) वाहिद कमर फरीदी, चीफ इंजीनियर (CDO) उमेश कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

सीएम से मिले केरल के पूर्व मंत्री व पूर्व मुख्य सचिव

मुख्यमंत्री से आवासीय कार्यालय में केरल के पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इस्साक एवं पूर्व मुख्य सचिव केरल एसएम बिजयानंद ने मुलाकात की. संयुक्त रूप से उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि वे झारखंड भ्रमण पर हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ राज्य में विकास की संभावनाओं को लेकर कुछ अहम सुझाव साझा किये. मौके पर उन्होंने सीएम को पीपुल्स प्लानिंग पुस्तक भेंट की.

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! DA के साथ HRA में भी आएगा तगड़ा उछाल, डेट कन्फर्म हुई…!

Exit mobile version