Wednesday, July 3, 2024
HomeJharkhand NewsJharkhand Breaking News! ईडी का एक और बड़ा एक्शन!1000 करोड़ के अवैध...

Jharkhand Breaking News! ईडी का एक और बड़ा एक्शन!1000 करोड़ के अवैध खनन के मामले में पंकज मिश्रा के दो सहयोगियों को किया गिरफ्तार

illegal mining इस मामले में ईडी की अब तक की गिरफ्तारियों पर नजर डालें तो पूर्व में पंकज मिश्रा उसके सहयोगी बच्चू यादव नेताओं व नौकरशाहों का करीबी प्रेम प्रकाश दाहू यादव के पिता पशुपति यादव पंकज मिश्रा का खास सहयोगी कृष्णा कुमार साहा की गिरफ्तारी हुई थी। भगवान भगत व टिंकल भगत को जोड़ दें तो इस प्रकरण में अब तक ईडी ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

संताल के क्षेत्र में 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने शुक्रवार को पंकज मिश्रा के दो अन्य सहयोगी साहिबगंज के बड़हरवा निवासी भगवान भगत व मिर्जा चौकी निवासी टिंकल भगत को भी गिरफ्तार कर लिया है।

दोनों को ईडी ने रांची बुलाया था, जहां पूछताछ के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया। तीन दिनों के भीतर ईडी ने अवैध खनन में तीन गिरफ्तारी की है। दो दिन पहले पंकज मिश्रा के एक अन्य सहयोगी कृष्णा कुमार साहा को गिरफ्तार किया था, जो ईडी की रिमांड पर है।

ईडी के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार कृष्णा कुमार साहा को रिमांड पर लेने के बाद भगवान भगत व टिंकल भगत को भी उसके सामने बैठाकर पूछताछ की। पूछताछ में मिले इनपुट के आधार पर ही इन दोनों को भी गिरफ्तार कर लिया।

अवैध खनन मामले में ईडी की अब तक की गिरफ्तारियों पर नजर डालें तो पूर्व में पंकज मिश्रा, उसके सहयोगी बच्चू यादव, नेताओं व नौकरशाहों का करीबी प्रेम प्रकाश, दाहू यादव के पिता पशुपति यादव, पंकज मिश्रा का खास सहयोगी कृष्णा कुमार साहा की गिरफ्तारी हुई थी। भगवान भगत व टिंकल भगत को जोड़ दें तो इस प्रकरण में अब तक ईडी ने सात आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

अवैध खनन मामले में अनुसंधान के दौरान भगवान भगत व टिंकल भगत से पूर्व में ईडी ने कई बार समन कर पूछताछ की थी। भगवान भगत का बड़हरवा इलाके में पंकज मिश्रा के सहयोग से अवैध तरीके से पत्थर खनन कर रहा था, वहीं टिंकल भगत अवैध तरीके से पत्थर परिवहन में शामिल था।

गत वर्ष ठिकानों पर भी ईडी ने की थी छापेमारी

अवैध खनन मामले में गत वर्ष ईडी ने पंकज मिश्रा व उनके सहयोगियों के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की थी। तब ईडी को विभिन्न स्थानों से 5.32 करोड़ रुपये मिले थे। ईडी ने जहां छापेमारी की थी, उनमें पंकज मिश्रा के अलावा दाहू यादव, विष्णु यादव, सोनू सिंह, सुनील यादव, बच्चू यादव, राजू भगत, पतरू सिंह, टिंकल भगत, कृष्णा साहा, निमाई सील, सुब्रतो पाल, भगवान भगत, कन्हैया खुदानिया, बेदु खुदानिया, संजय दीवान व भवेश भगत शामिल थे।

बरामद 5.32 करोड़ रुपये में 28 लाख रुपये भगवान भगत के यहां से व करीब 15 लाख रुपये टिंकल भगत के यहां बरामद किए गए थे।

बड़हरवा टेंडर विवाद की जांच के क्रम में ईडी ने किया अवैध खनन का खुलासा

ईडी ने बड़हरवा टेंडर विवाद में 22 जून 2020 को दर्ज बड़हरवा थाना कांड संख्या 85/2020 के आधार पर आठ मार्च 2022 को ईसीआइआर 03/2022 दर्ज किया था। यह केस पंकज मिश्रा व अन्य के विरुद्ध दर्ज है, जिसे शंभू नंदन कुमार ने दर्ज कराया था।

बड़हरवा टाल के टेंडर में विवाद, मारपीट व धमकी मामले में यह केस कराया गया था। ईडी ने छानबीन में पाया कि पंकज मिश्रा व अन्य चाहते थे कि सभी टाल पर उनका नियंत्रण हो ताकि वे आसानी से अपने अवैध पत्थर खनन के धंधे की निगरानी कर सकें।

इस इलाके से बिहार व बंगाल के अधिसंख्य ठिकानों पर पत्थर की सप्लाई होती थी। पंकज मिश्रा सीधी तौर पर अवैध खनन को संचालित कर रहा था। अवैध खनन से लेकर पत्थर की ढुलाई में उसे कृष्णा कुमार साहा, भगवान भगत, टिंकल भगत, विष्णु कुमार यादव व अन्य सहयोग करते थे।

80 करोड़ राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी….केंद्र ने लिया फैसला लिया….जाने डिटेल्स में

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments