Home Finance Jharkhand Electricity Hike : झारखंड के लोगो के लिए बुरी खबर! बिजली...

Jharkhand Electricity Hike : झारखंड के लोगो के लिए बुरी खबर! बिजली हुई महंगी, नयी टैरिफ आज से लागू……

0
Jharkhand Electricity Hike : झारखंड के लोगो के लिए बुरी खबर! बिजली हुई महंगी, नयी टैरिफ आज से लागू......

Jharkhand Electricity Hike: झारखंड में बिजली की दरों में 6.50 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें एक जून से ही प्रभावी हो गई हैं उपभोक्ताओं को अब प्रति यूनिट पांच से 15 पैसे तक अधिक देने होंगे.

Jharkhand News: झारखंड (Jharkhand) में बिजली की दरों में 6.50 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. झारखंड इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने आज नई दरों का ऐलान किया.  राज्य में तीन साल बाद नया टैरिफ लाया गया है. नई दरें आज यानी एक जून से ही प्रभावी हो गई हैं. उपभोक्ताओं को अब प्रति यूनिट पांच से 15 पैसे तक अधिक देने होंगे.

झारखंड में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी झारखंड बिजली वितरण निगम ने इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन को जो टैरिफ पिटीशन सौंपा था, इसमें घाटे को दशार्ते हुए प्रति यूनिट 25 से लेकर 75 पैसे तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था .टैरिफ प्रस्ताव पर जनसुनवाई सहित अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद कमीशन ने प्रति यूनिट 6.5 फीसदी की दर की वृद्धि का आदेश जारी किया. गुरुवार को कमीशन के चेयरमैन और सदस्य ने इसे जारी किया.

 2019-20 वाला बिजली टैरिफ ही था लागू

अब तक झारखंड में वित्तीय वर्ष 2019-20 वाला ही बिजली टैरिफ लागू था. वित्तीय वर्ष 2020-21 में आयोग ने कोरोना को देखते हुए जेबीवीएनएल के बिजली टैरिफ में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी. इसके बाद जेबीवीएनएल हर साल नवंबर में विभिन्न वित्तीय वर्ष के लिए बिजली टैरिफ बढ़ाने का प्रस्ताव देता रहा. चूंकि लगातार दो साल तक कमीशन पूरी तरह डिफंक्ट था, इसलिए कोई निर्णय नहीं लिया जा सका. इस साल कमीशन में चेयरमैन और मेंबर बहाल होने के बाद वित्तीय वर्ष 2021-22 के बिजली टैरिफ पर सुनवाई करते हुए नई दर जारी की गई.

कमीशन शेष बचे दो वित्तीय वर्ष 2022-23 और 2023-24 पर जल्द फैसला ले सकता है. 2021-22 का टैरिफ प्रोजेक्टेड अकाउंट के आधार पर लिया जा रहा है. जेबीवीएनएल से ऑडिटेड अकाउंट की मांग की गई है, लेकिन समय से सही ऑडिटेड अकाउंट मिल गया, तो शेष बचे दो वित्तीय वर्ष के टैरिफ पर कार्यवाई हो सकती है.

​RBSE 10th Result 2023 | राजस्थान बोर्ड ने जारी किया 10वीं क्लास का रिजल्ट, इस वेबसाइट से ऐसे देखें रिजल्ट

Exit mobile version