Friday, July 5, 2024
HomeRanchiJharkhand Good Update | झारखंड में प्री स्कूल के रूप विकसित होंगे...

Jharkhand Good Update | झारखंड में प्री स्कूल के रूप विकसित होंगे 38 हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र, बच्चों को मिलेगा लाभ

Ranchi: राज्य के 48,432 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 6,900 केंद्रों को सक्षम आंगनबाड़ी केंद्र और करीब 3000 को मॉडल केंद्र बनाया जाएगा. जिला प्रशासन की ओर से इन्हें विकसित करने का काम किया जा रहा है.

Jharkhand News: झारखंड सरकार की ओर आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की जाएगी. दरअसल, ‘आंगनबाड़ी चलो अभियान’ नामक योजना में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ताजा, गर्म और पका हुआ भोजन भी दिया जाएगा.

इस योजना पर करीब 338 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस योजना के पीछे सरकार की मंशा ये है कि जब सरकारी स्कूलों में कक्षा एक में बच्चों का एडमिशन हो तो उस समय बच्चे शारीरिक और बौद्धिक रूप से पूरी तरह विकसित हों.

प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में स्कूल में एडमिशन से पहले शिक्षा योजना के बच्चों के विकास की रणनीति बनाई है. योजना के तहत खेलकूद के माध्यम से सामाजिक, शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक रूप से विकसित करने का काम किया जाता है. इसी के तहत सरकार बच्चों को ठंड से बचाने और उन्हें ऊनी कपड़े देने के लिए 38 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

भवन निर्माण में होंगे 100 करोड़ रुपये खर्च

आंगनबाड़ी केद्रों में भवन निर्माण पर 100 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है. वहीं बेंच-डेस्क, अध्ययन सामग्री और ड्रेस और जूतों के लिए 190 करोड़ दिए जाएंगे. राज्य के 48,432 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 6,900 केंद्रों को सक्षम आंगनबाड़ी केंद्र और करीब 3000 को मॉडल केंद्र बनाया जाएगा. जिला प्रशासन की ओर से इन्हें विकसित करने का काम किया जा रहा है.

PPF Big Update | सरकार ने PPF निवेश नियम बदले, पैसा जमा करने से पहले जान लें, नहीं तो होगी मुश्किल

बच्चों को मिलेंगी ये सुविधाएं

योजना की बाबत झारखंड की समाज कल्याण मंत्री जोबा मांझी ने बताया कि, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को पूर्व में भी सरकार गर्म कपड़े दे चुकी है. इस बार भी उन्हें गर्म कपड़े मिलेंगे. अब उन्हें स्कूल ड्रेस और जूते भी दिए जाएंगे. आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री स्कूल के रूप में विकसित करने की कई योजनाएं तैयार हैं. इन्हें जल्द से जल्द धरातल पर उतारा जाएगा.

CSIR UGC NET 2023 | सिटी स्लिप जारी! देखें किस शहर में होगा आपका पेपर और सीधे यहाँ से डाउनलोड करले

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments