Home Finance Jharkhand Latest Update : बिना हेलमेट पहने बाइक चला रहे हैं...

Jharkhand Latest Update : बिना हेलमेट पहने बाइक चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं! पुलिस नहीं कैमरा काटेगा चालान…जाने पूरी डिटेल्स

0
Jharkhand Latest Update : बिना हेलमेट पहने बाइक चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं! पुलिस नहीं कैमरा काटेगा चालान...जाने पूरी डिटेल्स

झारखंड के रांची में यदि आप बिना हेलमेट पहने बाइक चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ऐसा करने पर अब स्वत चालान कट जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस भी आपके वाहन के सामने नहीं आएगी।

झारखंड के रांची में यदि आप बिना हेलमेट पहने बाइक चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ऐसा करने पर अब स्वत चालान कट जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस भी आपके वाहन के सामने नहीं आएगी। नई व्यवस्था के तहत अब आपके घर पर ही चालान पहुंच जाएगा। यह पूरी कार्रवाई शहर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में हुई रिकॉर्ड के आधारा पर की जाएगी।

बिना हेलमेट वालों का ऑटोमेटिक चालान काटने की व्यवस्था को शहर में लागू भी कर दिया गया है। बता दें कि पहले ऑटोमेटिक चालान काटने की व्यवस्था सिर्फ रेड लाइट जंप करने वालों के लिए ही थी। लेकिन अब बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों पर भी सख्ती से लागू कर दिया गया है। यातायात नियम तोड़ने वालों को ट्रैफिक कंट्रोल रूम से ही उनके घर पर चालान भेजा जाएगा।

बेहतरीन कैमरे रिकॉर्ड होगी सारी गतिविधि

शहर में 18 स्थानों पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। नियम का उल्लंघन करने वालों के वाहन के नंबर के जरिए ट्रैफिक पुलिस उनकी डिटेल निकालकर चालान भेजेगी। 3 माह पहले 3900 को गया चालान तीन माह में बिना हेलमेट के वाहन चलाने वाले 3900 लोगों को डाक के जरिये चालान भेजा गया था। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार कई चालकों ने ऑनलाइन चालान जमा कर दिया है। लेकिन जिन्होंने अब तक इसे नहीं भरा है, उन्हें रिमाइंडर भेजा जा रहा है।

कैमरा रूल तोड़ने वालों की करेगा पहचान

ट्रैफिक डीएसपी ने कहा, आरएलवीडी-एएनपीआर कैमरा नियम तोड़ने वाले वाहन के नंबर प्लेट को चिह्नित करेगा। हाई स्पीड कैमरे वाहन के नंबर प्लेट की फोटो भी खींचेगा। इसके बाद उसे कंट्रोल रूम भेजेगा। कंट्रोल रूम में रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए पुलिस चालक की डिटेल निकालेगी और डाक से उसके घर पर चालान भेजेगी।

अभी कहां काटा जा रहा ऑनलाइन चालान

अभी तक सिर्फ रेड लाइट जंप करने पर ही ऑटोमेटिक चालान काटा जा रहा था। लेकिन जल्द ही रांची में ड्राइव करते समय मोबाइल पर बात करने, ट्रिपल राइड, सीट बेल्ट नहीं लगाने पर भी ऑटोमेटिक चालान कटेगा। ट्रैफिक डीएसपी जीतवाहन उरांव ने बताया कि न सिर्फ वाहन चलाने वाले को हेलमेट पहनना जरूरी है, बल्कि पीछे बैठने वाले को भी पहनना है। वरना दोनों का चालान कटेगा।

SBI Recruitment 2023: नौकरी पाने का सुनहरा मौका! स्टेट बैंक में निकली है कई पदों पर भर्तियां, 21 जून से पहले करें आवेदन, सैलरी 60,000 ₹ से ज्यादा मिलगी- देखे डिटेल्स

Exit mobile version