Home JOB Jharkhand Latest Update : झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी! 50 हजार...

Jharkhand Latest Update : झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी! 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, इन्हें मिलेगा पहला मौका

0
Jharkhand Latest Update : झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, इन्हें मिलेगा पहला मौका

हेमंत सोरेन कैबिनेट ने बुधवार को प्रारंभिक स्कूलों में 50 हजार सहायक आचार्यों की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। जून में ही झारखंड कर्मचारी चयन आयोग इसके लिए विज्ञापन निकाल देगा।

झारखंड के प्रारंभिक स्कूलों में 50 हजार सहायक आचार्यों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। जून में ही झारखंड कर्मचारी चयन आयोग इसका विज्ञापन निकाल देगा। राज्य में बुधवार को कैबिनेट की बैठक में प्रारंभिक स्कूलों के लिए सहायक आचार्य संवर्ग (नियुक्ति, प्रोन्नति व सेवा शर्त) (संशोधन) नियमवाली 2023 को राज्य मंजूरी दे दी गई।

अब जून से ही प्राथमिक व मिडिल स्कूलों (पहली से आठवीं क्लास के स्कूलों) में 50 हजार सहायक आचार्य की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। पहले चरण में 25,996 सहायक आचार्यों की नियुक्ति होगी, जबकि दूसरे चरण में 24,004 सहायक आचार्य बहाल किये जाएंगे।

नियमावली मंजूरी के बाद अब स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग जून के पहले या दूसरे सप्ताह में कार्मिक विभाग को नियुक्ति की अनुशंसा भेज देगा। इसमें जिलावार पदों की रोस्टर क्लीयरेंस की रिपोर्ट के साथ-साथ संशोधित नियमावली भेजी जाएगी। शिक्षा विभाग से अनुशंसा मिलने पर कार्मिक विभाग झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को नियुक्ति की अधियाचना भेजेगा, जिसके बाद जेएसएससी नियुक्ति का विज्ञापन जारी करेगा। जेएसएससी जुलाई से ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

2016 वाले टेट पास को मिलेगा पहला मौका

सहायक आचार्य की नई नियुक्ति में 2016 में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास किये 53 हजार अभ्यर्थियों को पहली बार मौका मिलेगा। वहीं 2013 टेट के बचे करीब 48 हजार अभ्यर्थी भी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। इस नियुक्ति में अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में भी अन्य नियुक्ति से ज्यादा छूट दी जा सकती है।

5200 से 20,200 रु. तक मिलेगा वेतनमान

राज्य में सहायक आचार्यों की नियुक्ति पुराने वेतनमान 9300-34,800 और ग्रेड पे 4200 पर नहीं होगी। इनकी नियुक्ति 5200-20,200 के वेतनमान व 2400-2800 के ग्रेड पे पर होगी। इस आधार पर प्राथमिक स्कूलों में बहाल होने वाले सहायक आचार्य को 26 हजार और मिडिल स्कूलों में नियुक्ति होने वाले सहायक आचार्य को 28 हजार का वेतन मिलेगा। पुराने वेतनमान वाले शिक्षकों को नियुक्ति के समय 40 हजार रुपये मिलते थे।

IMD Rainfall Alert : बड़ी खबर! इन 17 राज्यों में अगले 5 दिन तक भारी बारिश, आंधी का अलर्ट, जानिए IMD का ताजा अपडेट

Exit mobile version