Friday, July 5, 2024
HomeFinanceJharkhand New Airport : झारखंड बिहार को छोड़ा पीछे, तैयार हो...

Jharkhand New Airport : झारखंड बिहार को छोड़ा पीछे, तैयार हो रहे हैं दो नए एयरपोर्ट और दो कंपनियों को मिली है अनुमित

Jharkhand New Airport: इंफ्रास्ट्रक्चर की बात हो तो बिहार और झारखंड में सदैव प्रतिस्पर्धा होती है। अब एयरपोर्ट की ही बात करें तो इस मामले में भी झारखंड बिहार से आगे होने वाला है। बिहार में इस समय तीन एयरपोर्ट ऑपरेशनल है जबकि झारखंड में दो। लेकिन शीघ्र ही झारखंड में दो एयरपोर्ट ऑपरेशनल होने वाले हैं। तब झारखंड इस मामले में बिहार से आगे हो जाएगा।

जब से झारखंड अलग राज्य बना है, वहां विकास की रफ्तार तेज हो गई है। जबकि, बिहार में चल रहे विकास कार्य में एक तरह से ठहराव दिखता है। अब एयरपोर्ट (Airport) के मामले में ही देख लीजिए। इस समय बिहार में तीन एयरपोर्ट ऑपरेशनल हैं। मतलब कि वहां से कामर्शियल फ्लाइट की सुविधा मिल रही है। जबकि झारखंड में महज दो ही एयरपोर्ट पर कामर्शियल फ्लाइट (Commercial Flight)की सेवा है। लेकिन, सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल झारखंड में चार एयरपोर्ट पर कामर्शियल फ्लाइट की सेवा मिलने लगेगी। तब झारखंड बिहार से आगे बढ़ जाएगा।

झारखंड में तैयार हो रहे हैं दो नए एयरपोर्ट

झारखंड के दो शहरों में सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल तैयार हो रहा है। ये शहर हैं संथाल परगना का दुमका और धनबाद के पास बोकारो। इन दोनों शहरों में भारत सरकार की उड़ान योजना के तहत सिविल टर्मिनल विकसित किए जा रहे हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी बताते हैं कि भारत सरकार की योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत इन दोनों एयरपोर्ट पर रेगुलर एयर कनेक्टिविटी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

दो कंपनियों को मिली है अनुमित

एयरपोर्ट अथॉरिटी (AAI) के एक अधिकारी ने बताया कि बोकारो और दुमका एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए दो एविएशन कंपनियों – एलायंस एयर और फ्लाइवीक को अनुमति दे दी गई है। बोकारो एयरपोर्ट का काम तकरीबन पूरा कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि बोकारो में सरकारी कंपनी सेल की हवाई पट्टी पहले से ही थी। उसे ही उड़ान योजना के तहत एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है। वहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने का काम पूरा हो चुका है।

दुमका एयरपोर्ट का भी काम लगभग पूरा

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक झारखंड की उप-राजधानी दुमका में भी एयरपोर्ट डेवलप करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। वहां रनवे, एटीसी टावर, टर्मिनल बिल्डिंग आदि का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है। वहां राज्य सरकार एयरपोर्ट कनेक्टिविटी को भी दुरुस्त कर रही है। सब चीज ठीक रहा तो शीघ्र ही वहां से भी उड़ान सुविधा शुरू हो जाएगी। बताया जाता है कि दुमका से कोलकाता और रांची के लिए सीधी फ्लाइट मिलेगी।

बिहार में तीन तो झारखंड में चार

बिहार में इस समय पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर सिविल टर्मिनल ऑपरेशनल है। कई बार चर्चा होती है कि वहां पूर्णिया स्थित एयरफोर्स के हवाई अड‌्डे पर भी सिविल टर्मिनल विकसित किया जाएगा। लेकिन अभी तक ऐसा हो नहीं पाया है। यदि झारखंड में बोकारो और दुमका एयरपोर्ट चालू हो जाता है तो वहां ऑपरेशनल एयरपोर्ट की संख्या चार हो जाएगी जबकि बिहार में यह संख्या तीन ही रहेगी। इस समय झारखंड में रांची के अलावा देवघर में भी कामर्शियल फ्लाइट उपलब्ध है।

2000 Rupee Note Exchange Rule | 2000 रुपये के नोट जमा करने जा रहे बैंक, जान ​लीजिए SBI, HDFC, ICICI बैंक के ये नए नियम

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments