Friday, July 5, 2024
HomeFinanceJharkhand New Update : HC का परिसर, सुप्रीम कोर्ट से भी कई...

Jharkhand New Update : HC का परिसर, सुप्रीम कोर्ट से भी कई गुना बड़ा है, राष्ट्रपति करेंगी उद्घाटन…..जाने डिटेल्स

खास बात ये है की इतने बड़े परिसर और भवन  के बावजूद यहां बिजली बिल कम आएगा. चुकी  झारखंड हाई कोर्ट के नए भवन के पार्किंग क्षेत्र में 2000 केवीए का सोलर पावर प्लांट लगाया गया है. द्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी. उम्मीद है कि देश के CJI समेत तमाम कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी.

झारखंड में हाई कोर्ट का नया शानदार भवन एवं परिसर बनकर तैयार है और बस इसके उद्घाटन का इंतजार है झारखंड हाई कोर्ट अब परिसर के लिहाज से देश का सबसे बड़ा हाई कोर्ट होगा. ये सुप्रीम कोर्ट से भी कई गुना बड़ा होगा. भवन को लेटेस्ट तकनीक और स्टेट ऑफ द आर्ट बनाया गया है. इस हाई कोर्ट का क्षेत्र फल 165 एकड़ है. 550 करोड़ के लागत से इसको तैयार किया गया है. 500 से ज्यादा सीसीटीवी लगाए गए हैं. 1200 अधिवक्ता को बैठने की जगह है. 540 चैंबर बनाया गया है.

30000 वर्ग फीट की होगी लाइब्रेरी

30000 वर्ग फीट का लाइब्रेरी भी अपने आप में अनूठा होगा. 2000 गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था जिससे कोर्ट परिसर के भव्यता का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है. 25 भव्य स्टेट ऑफ द आर्ट कोर्ट रूम भी बनाया गया है जो लेटेस्ट फैसिलिटी के साथ फुली एक्यूपिड होगा.

पार्किंग क्षेत्र में सोलर पैनल

खास बात ये है की इतने बड़े परिसर और भवन  के बावजूद यहां बिजली बिल कम आएगा. चुकी  झारखंड हाई कोर्ट के नए भवन के पार्किंग क्षेत्र में 2000 केवीए का सोलर पावर प्लांट लगाया गया है. पार्किंग क्षेत्र में ही सोलर पैनल है बनाया गया है, जिससे हाई कोर्ट को बिजली की आपूर्ति की जाएगी.

सौर ऊर्जा के प्रयोग की वजह से झारखंड हाई कोर्ट को बेहद कम बिजली बिल का भुगतान करना पड़ेगा. झारखंड सरकार की सौर ऊर्जा नीति के तहत ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट को लेकर व्यापक काम शुरू हुआ है. इसके तहत सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ बड़े संस्थानों में भी सोलर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली उत्पादन की लगातार प्रक्रिया शुरू की गई है.

झारखंड हाई कोर्ट के नए भवन में भी सौर ऊर्जा से ही 60% बिजली उत्पादन किया जाएगा. तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. एंट्रेंस पे ही एक तरफ पुराने हाई कोर्ट का तस्वीर कॉलर्ज बनाकर सजाया गया है. एक तरफ विधि विशेषज्ञ और राज्य के शहीदों की तस्वीर भी कोलर्ज के फॉर्मेट में लगाया गया है.

24 मई को इस न्याय के मंदिर को आम लोगो तक न्याय पहुंचाने के लिए समर्पित किया जाएगा. उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी. उम्मीद है कि देश के CJI समेत तमाम कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी.

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments