Home Jamshedpur Jharkhand News! जमशेदपुर के MGM अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण...

Jharkhand News! जमशेदपुर के MGM अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग….अफरातफरी मच गई

0
Jharkhand News! जमशेदपुर के MGM अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग....अफरातफरी मच गई

डॉक्टर के चैंबर में लगे विंडो एसी में शुक्रवार की रात 8 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इससे अफरातफरी मच गई। अस्पताल में लगे फायर एक्सटिंग्विशर से किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

जमशेदपुर के MGM  अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में डॉक्टर के चैंबर में लगे विंडो एसी में शुक्रवार की रात 8 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इससे अफरातफरी मच गई। अस्पताल में लगे फायर एक्सटिंग्विशर से किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

फायर एक्सटिंग्विशर चलाने के कारण इमरजेंसी में धुआं भर गया। इससे मरीजों को काफी परेशानी हुई। धुएं के कारण उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी। आग लगने पर चैंबर में बैठे डॉक्टर और नर्स जान बचाकर निकल भागे। इसके बाद अस्पताल के बिजली मिस्त्रत्त्ी को सूचना दी गई।

तब एसी का कनेक्शन काटकर आग को पूरी तरह बुझाया गया। अगर फायर एक्सटिंग्विशर नहीं होता तो इमरजेंसी में बड़ा हादसा हो सकता था। बिजली मिस्त्रत्त्ी ने बताया कि 24 घंटे लगातार एसी के चलने से वह गर्म हो गया था, जिस कारण आग लग गई। शॉर्ट सर्किट की संभावना नहीं है।

सर्जरी ICU के पंखे में लग चुकी है आग 

पांच मार्च को MGM अस्पताल के सर्जरी वार्ड की आईसीयू (ICU) में रखरखाव के अभाव में एक पंखे में आग लगने की घटना घट चुकी है। आग के बाद पंखा टूटकर गिर गया था, जिसमें वहां भर्ती एक मरीज बाल-बाल बच गया। इस घटना के बाद वार्ड के अस्पताल की वायरिंग और अन्य पंखों की जांच नहीं की गई थी। रखरखाव के अभाव में पहले भी ऐसी घटना हो चुकी है।

अस्पताल में लगे 40 एसी महीनों से है खराब 

अस्पताल के अलग-अलग वार्डों में लगे 40 स्प्लिट एसी महीनों से खराब पड़े हैं। इसमें कई ओटी भी शामिल हैं। बर्न वार्ड में जले मरीजों के लिए एसी की सुविधा है। सारे बर्न वार्ड में एसी लगा है। लेकिन रखरखाव के अभाव सारे एसी हांफ रहे हैं। डीसी की गठित टीम ने उक्त बिंदु पर अधीक्षक से शोकॉज भी पूछा था।

आईसीयू की छत का प्लास्टर मरीज के बेड पर गिरा

MGM अस्पताल में आईसीयू (ICU) की छत का प्लास्टर शुक्रवार को झड़ कर मरीज के बेड पर गिर गया। इसमें मरीज बालबाल बच गए। आनन-फानन में मरीज को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। अस्पताल की भवन काफी पुरानी हो चुकी है। इस कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। 14 जून को भी सर्जरी विभाग के बाहरी हिस्से का एक छज्जा टूट कर गिर गया था।

इससे पार्किंग के सामने खड़ी स्कूटी और बाइक क्षतिग्रस्त हो गई थी और कई लोग बाल-बाल बच गए थे। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि एक-दो माह में सारे पुराने भवन को टूटना है। इस कारण मरम्मत का काम नहीं करवा रहे हैं।

SBI Costumer Alert : SBI ने करोड़ों ग्राहकों को सुनाई बड़ी खबर, कल से हो रहा बड़ा बदलाव, अब क्या होगा

Exit mobile version