Sunday, July 7, 2024
HomeJharkhand NewsJharkhand Update : ED ने झारखंड कांग्रेस के विधायक से की पूछताछ.....12...

Jharkhand Update : ED ने झारखंड कांग्रेस के विधायक से की पूछताछ…..12 ठिकानों पर की छापेमारी…जाने पूरा मामला

पूछताछ के बाद विधायक ने कहा कि वह जल्द ही ईडी की कार्रवाई को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। उन्होंने दावा किया कि ईडी को अब तक की गई छापेमारी में कुछ भी नहीं मिला है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के सिलसिले में बुधवार को कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव से पूछताछ की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसी सप्ताह प्रवर्तन निदेशालय ने पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट से पांच बार के विधायक और विधानसभा में कांग्रेस के उप नेता प्रदीप यादव से जुड़े झारखंड में 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी।

कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे विधायक

पूछताछ के बाद विधायक ने कहा कि वह जल्द ही ईडी की कार्रवाई को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। उन्होंने दावा किया कि ईडी को अब तक की गई छापेमारी में कुछ भी नहीं मिला है। यादव ने आरोप लगाया कि विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए भाजपा केंद्रीय एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है। झारखंड में कोयला व्यापार, परिवहन, लौह अयस्क की निकासी और स्पंज आयरन के उत्पादन में लगे कुछ व्यापारिक समूहों के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत सत्तावन वर्षीय यादव और एक अन्य विधायक के ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम छापेमारी कर चुकी है।

12 ठिकानों पर की छापेमारी

इसी सप्ताह ईडी ने कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव और उनके सहयोगियों के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह छापेमारी की कार्रवाई रांची में चार और देवघर में आठ जगह की गई। साथ ही इन शहरों के आसपास के इलाकों में भी कई जगह छापा मारा गया। कांग्रेस विधायक के खिलाफ आयकर से जुड़े मामले की जांच चल रही है। कुछ महीने पहले आयकर विभाग ने भी प्रदीप यादव के ठिकानों पर छापा मारा था और एफआईआर भी दर्ज की थी। अब ईडी धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत यह कार्रवाई कर रही है।

क्या है पीएमएलए कानून

धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) को साल 2002 में पास किया गया था और 2005 में इसे लागू किया गया था। इस कानून का उद्देश्य काले धन को सफेद करने की प्रक्रिया पर लगाम लगाना है। इस कानून का उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग को रोकना, अवैध गतिविधियों और आर्थिक अपराधों में काले धन को उपयोग को रोकना है।

SCSS Calculator 2023 | जानिए 5 साल के निवेश में 5, 10, 15 लाख के निवेश पर कितनी मिलेगी पेंशन

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments