Home Finance Jharkhand Weather Update : झारखंड में मानसून की दस्तक! अगले तीन दिन...

Jharkhand Weather Update : झारखंड में मानसून की दस्तक! अगले तीन दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश अलर्ट जारी……!

0
Jharkhand Weather Update : झारखंड में मानसून की दस्तक! अगले तीन दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश का अलर्ट......!

मौसम केंद्र के अनुसार, बुधवार को राज्यभर में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी जा सकेगी. 13,14 और 15 को पुरे राज्य में अच्छी खासी बारिश की संभावना हैं. शुक्रवार से मानसून फिर से सक्रिय होगा और 16 जुलाई से इसमें और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

झारखंड में मानसून की दस्तक के बाद भी कई जिलों में अभी भी अच्छी बारिश नहीं हुई है, जैसे रांची में पिछले 3 दिनों से एक बूंद भी बारिश नहीं हुई है. इससे लोगों के बीच निराशा है. सावन के महीने में इस समय अक्सर हल्की मध्यम दर्जे की बारिश देखी जाती थी, लेकिन इस बार मानसून दगाबाजी करता नजर आ रहा है.

हालांकि, कुछ ऐसे जिले हैं जहां जरूरत से अधिक बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया राज्य में फिलहाल मॉनसून गतिविधियां थोड़ी कमजोर चल रही है. आने वाले 2 दिन के अंदर यानी शुक्रवार से मानसूनी फिर से सक्रिय होगा.

उन्होंने बताया कि अभी तक जो बारिश में कमी है, उसमें भी भरपाई की संभावना हैं. खासकर 14 जुलाई से पूरे राज्य भर में अच्छी खासी बारिश देखने को मिल सकती है. बारिश में जो असमानता दिख रही हैं जैसे साहिबगंज में 75 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है और रांची, चतरा व खूंटी में 35 प्रतिशत कम बारिश हुई है. इस तरह की असमानता भी आने वाले तीन चार दिनों कम होती नजर आएगी.

आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम केंद्र के अनुसार, बुधवार को राज्यभर में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी जा सकेगी. 13,14 व 15 को पुरे राज्य में अच्छी खासी बारिश की संभावना हैं. शुक्रवार से मॉनसून फिर से सक्रिय होगा और 16 जुलाई से इसमें और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

कोई चेतावनी की बात करें तो 14 मार्च 15 जुलाई को झारखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश के संभावना है जैसे हजारीबाग, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, देवघर ,दुमका, पलामू, व गढ़वा. वहीं 15 जुलाई को राज्य के हर एक जिले में भारी बारिश की संभावना है. बारिश के साथ साथ इस दौरान वज्रपात व गर्जन की भी आशंका है. इस दौरान लोगों को काफी सचेत रहने की जरूरत है.

अभिषेक आनंद ने बताया कि फिलहाल राज्य के कुछ जिले ऐसे हैं जैसे साहिबगंज, पाकुड़ ,दुमका व जामताड़ा जहां जरूरत से अधिक बारिश हुई है.

वहीं कुछ जिले ऐसे हैं जैसे रांची, खूंटी, रामगढ़, पूर्वी व पश्चिम सिंहभूम व सरायकेला खरसावां जहां सामान्य से काफी कम बारिश हुई है, लेकिन आने वाले चार दिनों में संभावना है कि भारी बारिश के कारण इन जिलों में बारिश की कमी पूरी हो जाएगी.

Post Office Scheme : 5 लाख रुपये जमा करने पर…ब्याज मिलेगा. 2.25 लाख.. योजना की पूरी जानकारी यहाँ जाने

Exit mobile version