Home Finance Jharkhand Weather Update: झारखंड में मॉनसून की फिर इंट्री, 20 जिले में...

Jharkhand Weather Update: झारखंड में मॉनसून की फिर इंट्री, 20 जिले में सामान्य से कम बारिश, जानें मौसम विभाग की चेतावनी

0
Weather Update: Impact of 'storm' in Jharkhand is less... but there will be rain in some districts even today, yellow alert

Jharkhand Weather Update: मौसम विज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया आने वाले 5 दिनों में झारखंड में बारिश की रफ्तार कम होने वाली. हालांकि कुछ जिलों में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश जरूर होगी, लेकिन जितनी बारिश होनी चाहिए उतनी नहीं होगी.

झारखंड में मॉनसून इस बार रूठा हुआ नजर आ रहा है. पिछले 4 दिनों से झारखंड के हर एक जिले में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश हो रही थी. लेकिन आने वाले दिनों में झारखंड में मॉनसून कमजोर पड़ने वाला है. जिस वजह से झारखंड के कई जिलों में ना के बराबर बारिश होने वाली है. कम बारिश को लेकर मौसम विभाग ने आमजन से लेकर किसान वर्ग को भी चेतावनी जारी की है.

मौसम विज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया आने वाले 5 दिनों में झारखंड में बारिश की रफ्तार कम होने वाली है. हालांकि कुछ जिलों में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश जरूर होगी. लेकिन जितनी बारिश होनी चाहिए उतनी नहीं होगी. इसके दो कारण है पहला, बंगाल की खाड़ी में बनी साइक्लोनिक सर्कुलेशन का झारखंड पर ना के बराबर असर होना और दूसरा, मॉनसून ट्रफ झारखंड के दक्षिण से पार हो रहा है जिस वजह से इसका असर पूरे झारखंड में ना के बराबर देखा जा रहा है.

राज्य में फिलहाल 40 फ़ीसदी कम बारिश

अभिषेक आनंद ने बताया पूरे राज्य में फिलहाल 40 फ़ीसदी कम बारिश अभी तक हुई है. 20 जुलाई तक सामान्य वर्षापात 380.6 मिलीमीटर होता है. लेकिन अब तक सिर्फ 244.8 मिलीमीटर ही हुई है. वहीं, झारखंड के 3 जिले जैसे रांची, चतरा व धनबाद में सामान्य से कम वर्षापात है. 4 जिले है जहां सामान्य वर्षापात है व 17 जिले हैं जहां सामान्य से काफी कम वर्षापात हुई हैं.

मौसम केंद्र के पूर्व अनुमान के अनुसार आने वाले 25 जुलाई तक बारिश में थोड़ी कमी आएगी.हालांकि कुछ जिले है जैसे साहिबगंज, दुमका व पाकुड़ जहां हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिलेगी. लेकिन बाकी जिलों में बारिश में गिरावट दर्ज की जाएगी. जिसे लेकर मौसम केंद्र ने किसानों को खासकर अगाह किया है और वह इस स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे, इसकी चेतावनी भी दी है.

LIC special Pension! LIC ने बुजुर्गों के लिए लॉन्च की खास स्कीम, सालाना मिलेगी 36000 की पेंशन….यहाँ जाने डिटेल्स

Exit mobile version