Home Ranchi Jharkhand Weather Update : आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, आने वाले...

Jharkhand Weather Update : आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, आने वाले 5 दिनों तक होगी जबरदस्त बारिश…जाने IMD का अनुमान

0
Jharkhand Rain Alert! There will be heavy rain in these districts for four days, farmers should be careful

रांची मौसम केंद्र की मौसम वैज्ञानिक प्रीति गुणवानी ने लोकल 18 को बताया फिलहाल उतनी बारिश नहीं हो रही है जितनी होनी चाहिए.बारिश में 40% की डिफिशिएंसी है.लेकिन आने वाले 8 जुलाई तक पूरे राज्य भर में अच्छी खासी बारिश की संभावना हैं. खासकर देवघर, पाकुड़, जामताड़ा ,साहिबगंज, इलाके में भारी बारिश होगी.

झारखंड की राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में फिलहाल ऐसी बारिश नहीं देखी जा रही जैसी होनी चाहिए थी. चुकी मॉनसून पूरी तरह झारखंड को अपने जद में ले चुकी है.लेकिन फिर भी लोगों को अब भी अच्छी बारिश का इंतजार बेसब्री से हैं. लेकिन अब लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है, क्योंकि मौसम केंद्र के अनुसार आने वाले 8 जुलाई तक पूरे राज्य भर में अच्छी खासी बारिश देखी जाएगी.

रांची मौसम केंद्र की मौसम वैज्ञानिक प्रीति गुणवानी ने लोकल 18 को बताया फिलहाल उतनी बारिश नहीं हो रही है जितनी होनी चाहिए.बारिश में 40% की डिफिशिएंसी है.लेकिन आने वाले 8 जुलाई तक पूरे राज्य भर में अच्छी खासी बारिश की संभावना हैं. खासकर देवघर, पाकुड़, जामताड़ा ,साहिबगंज, इलाके में भारी बारिश होगी. अन्य जिलों में भी नॉर्मल से अधिक बारिश देखी जाएगी. जिसका कारण डाल्टनगंज से बंगाल की खाड़ी तक बनने वाला मानसून ट्रफ है.

आने वाले 5 दिनों तक होगी जबरदस्त बारिश

मौसम विज्ञान प्रीति ने बताया अभी झारखंड में डाल्टनगंज से होते हुए एक ट्रफ पास कर रहा है जिसके चलते अगले 5 दिन यानी 4-8 जुलाई को अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.साथ ही सब हिमालयन वेस्ट बंगाल से लेकर नॉर्थ छत्तीसगढ़ से बिहार झारखंड होते हुए एक साइक्लोनिक सरकुलेशन गुजर रहा है. इस वजह से पूरे राज्य में इन तीन चार दिनों में अच्छी खासी बारिश देखी जा सकेगी और राज्य में अगले 3 दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं हैं. आगे बताया, 5 जुलाई के बाद अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है.4 -7 जुलाई को राज्य में कहीं-कहीं हल्के मध्यम दर्जे की बारिश के साथ वज्रपात की आशंका है. वहीं, चेतावनी की बात करें तो 4 और 5 जुलाई को राज्य में कहीं-कहीं वज्रपात की आशंका है और कुछ जिले जैसे देवघर, जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, साहिबगंज में भारी बारिश होने की संभावना है.

झारखंड में 40 परसेंट कम हुई बारिश

मौसम केंद्र के अनुसार, झारखंड में अब तक बारिश 216 मिलीमीटर होनी चाहिए थी. लेकिन अभी तक केवल 135.5 एमएम ही हुआ है. अभी 40 प्रतिशत डिफिशिएंसी है.लेकिन लेकिन 5 जिलों में सिमडेगा, गोड्डा ,पलामू, देवघर व दुमका में सामान्य वर्षा हुई है. साहिबगंज में काफी ज्यादा हुई है.लेकिन बाकी जो जिले है वहां वर्षा थोड़ी कम हुई है. लेकिन आने वाले दो हफ़्तो में अच्छी बारिश होने की वजह से ये जो बाकी जिलों मे डिफिशिएंसी है, उम्मीद है वह भी कम हो जाएगी.

Employees DA Arrears : खाते में आया बकाया पैसा? ITR फाइल करते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

Exit mobile version