Home Finance Jharkhand Weather Update : झारखंड में भीषण गर्मी का अलर्ट, IMD ने...

Jharkhand Weather Update : झारखंड में भीषण गर्मी का अलर्ट, IMD ने बताया 13 जून तक रहेगी भीषण गर्मी, इस दिन से होगी बारिश

0
Jharkhand Weather Update : झारखंड में भीषण गर्मी का अलर्ट, IMD ने बताया 13 जून तक रहेगी भीषण गर्मी, इस दिन से होगी बारिश

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के लोगों को हाल फिलहाल में भीषण गर्मी से राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अभी दो हफ्ते तक सूबे में भीषण गर्मी पड़ेगी। सूबे में कब से होगी बारिश जान लें तारीख…

Jharkhand Weather Report: झारखंड में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो सूबे में 13 जून तक तेज गर्मी पड़ेगी। 13 जून की शाम को आसमान में बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। सूबे में 14 जून से मानसून से पहले की बारिश शुरू हो जाएगी।

इसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार झारखंड में मानसून देरी से दस्तक देगा। समाचार एजेंसी यूनिवार्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी राज्य केरल में मानसून के आने में देरी हो रही है जिसके कारण झारखंड में मानसून देरी से पहुंचेगा।

अनुमान है कि झारखंड में जून 18 से 19 तक राज्य में मानसून की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। पिछले साल 2022 में झारखंड में मानसून 18 जून तक आ गया था। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी की पूरी श्रृंखला पर दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इस बार मॉनसून के धीमा रहने की संभावना है। इसके केरल तक पहुंचने में एक सप्ताह से ज्यादा का वक्त लग सकता है।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन जम्मू क्षेत्र पर मौजूद है। यही नहीं राजस्थान के पश्चिमी भागों पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। 5 जून तक दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है।

इसके प्रभाव से 6 जून तक उसी क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज रफ्तार में धूल भरी आंधी चलने के आसार भी बन रहे हैं।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान एमपी के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को आगामी मानसून के लिए बाढ़ संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री की ओर से जानकारी दी गई कि मौजूदा समय में केंद्रीय जल आयोग और मौसम विज्ञान विभाग (imd) पांच दिन के लिए ही बारिश और बाढ़ संबंधी पूर्वानुमान जारी करते हैं लेकिन आगे से वे सात दिन का पूर्वानुमान जारी करेंगे।

कर्मचारियों-पेंशनरों की हो गई बल्ले बल्ले, DA-DR में 9% की बढ़ोतरी, आदेश जारी, 4 महीने के एरियर का भुगतान, जाने खाते में कितने पैसे आएंगे…

Exit mobile version