Home Finance Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून के पूर्व मौसम बदलाव की प्रक्रिया...

Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून के पूर्व मौसम बदलाव की प्रक्रिया में तेजी, इस दिन से होगी बारिश

0
Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून के पूर्व मौसम बदलाव की प्रक्रिया में तेजी, इस दिन से होगी बारिश

मानसून देश के पूर्वोत्तर के राज्यों समेत पश्चिम बंगाल होते हुए बिहार के फारबिसगंज तक प्रवेश कर झारखंड की दहलीज तक पहुंच चुका है। अगले तीन दिनों में यह कभी भी झारखंड में प्रवेश कर सकता है।

Jharkhand Monsoon: झारखंड में मानसून के पूर्व मौसम बदलाव की प्रक्रिया में तेजी आयी है। आसमान में बादल छा रहे हैं और राज्य के पूर्वोत्तर समेत कुछ हिस्सों में बारिश भी हो रही है। मानसून देश के पूर्वोत्तर के राज्यों समेत पश्चिम बंगाल होते हुए बिहार के फारबिसगंज तक प्रवेश कर झारखंड की दहलीज तक पहुंच चुका है। अगले तीन दिनों में यह कभी भी झारखंड में प्रवेश कर सकता है।

मौसम विभाग रांची के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बाया कि  राज्य में मानसून आगमन के पूर्व मौसम में अनुकूल बदलाव आ रहे हैं। अरब सागर में बने तूफान बिपारजॉय से भी मानसून प्रभावित है। इसके कमजोर होने के बाद मानसून की रफ्तार में तेजी आएगी और यह झारखंड में प्रवेश करेगा।

राज्य में 16 जून तक रहेगा गर्मी का प्रकोप

मानसून आगमन से पूर्व राज्य के पूर्वोत्तर भाग समेत कई हिस्सों में बादल छाए रहे। इससे तापमान में मामूली कमी आयी है। नमी आने से उमस की गर्मी बढ़ गई है। राज्य में 16 जून तक गर्मी का प्रकोप रहेगा। इसके साथ ही राज्य में कहीं-कहीं तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान संताल परगना समेत राज्य के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई।

संताल परगना के कई जिलों में हुई बारिश

सबसे अधिक 30.5 मिली बारिश साहिबगंज में हुई। इसके अलावा राजमहल, गिरिडीह, धनबाद, कोडरमा, गोड़्डा, जामतारा, रामगढ़ आदि शहरों में हल्की बारिश हुई। यहां कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश होने के कारण संताल परगना में गर्मी से राहत मिली। साहिबगंज का तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया। गोड्डा और देवघर के साथ संताल के अन्य जिलों के तापमान में तीन से चार डिग्री तक की कमी आयी।

राज्य में सबसे अधिक गर्मी जमशेदपुर में महसूस की गई। यहां अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मेदिनीनगर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा। यहां न्यूनतम तापमान 31.0 डिग्री के करीब है। इससे यहां रात को भी गर्मी की बेचैनी सता रही है। राजधानी का अधिकतम तापमान 39.4 और न्यूनतम 28.0 डिग्री दर्ज किया गया।

बिहार में पूर्णिया-किशनगंज के रास्ते दस्तक

मूसलाधार बारिश के साथ बिहार में पूर्णिया-किशनगंज के रास्ते समय से एक दिन पहले मानसून ने दस्तक दे दी। सोमवार को मानसून के आगमन की मौसम विभाग की ओर से आधिकारिक पुष्टि कर दी गई। मानसून का प्रभाव राज्य के फारबिसगंज (अररिया), पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार तक देखा गया। सीमांचल में मानसून के प्रभाव से झमाझम बारिश भी हुई। भागलपुर में भी कई स्थानों पर इसके प्रभाव से मूसलाधार बारिश हुई।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर                                      अधिकतम                                      न्यूनतम

जमशेदपुर                                 43.0                                             28.7

मेदिनीनगर                                42.2                                             30.7

गढ़वा                                        41.9                                             31.5

बोकारो                                      40.6                                             28.1

रामगढ़                                      40.4                                             26.5

रांची                                          39.4                                            28.0

देवघर                                        38.2                                            27.0

गोड्डा                                          38.1                                            26.6

साहिबगंज                                   35.2                                            25.4

ATM Cash Withdrawal Charge : SBI, HDFC, PNB और Axis बैंक के ग्राहक ATM से कितना पैसा निकाल सकते हैं और अब कितना शुल्क देना होगा

Exit mobile version