Home Finance Jharkhand Weather Upadate ! झारखंड में वज्रपात का खतरा, 2 दिनों के...

Jharkhand Weather Upadate ! झारखंड में वज्रपात का खतरा, 2 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

0
Jharkhand Weather Upadate ! झारखंड में वज्रपात का खतरा, 2 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम  वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि संथाल परगना के रास्ते मॉनसून दस्तक दे चुका है, लेकिन इसकी रफ्तार काफी धीमी है. जिस वजह से लोगों को अच्छी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है.

रांची. संथाल परगना के रास्ते झारखंड में मॉनसून ने दस्तक तो दे दी है. फिर भी लोगों को बारिश का इंतजार है, क्योंकि मॉनसून के दस्तक देते ही झारखंड के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है, लेकिन कई जगहों पर आसमान में बादल छाए रहने के बावजूद बारिश नहीं हुई. हालांकि लोगों को गर्मी से कुछ हारत मिली है, लेकिन बारिश का इंतजार है.

रांची मौसम विभाग केवैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि इस बार मॉनसून बहुत धीरे-धीरे राज्य में फैल रहा है. मॉनसून पहले ही संथाल परगना के रास्ते झारखंड में दस्तक दे चुका है, लेकिन इसकी रफ्तार काफी धीमी है. जिस वजह से लोगों को अच्छी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. 24 से 27 जून को राज्य में अच्छी खासी बारिश देखने को मिलेगी. पूरे राज्य में झमाझम बारिश होगी और अभी जो थोड़ी बहुत उमस की स्थिति है वह भी खत्म हो जाएगी.

2 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम केंद्र ने 23 और 24 जून के लिए पूरे राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. यह ऑरेंज अलर्ट थंडरस्टॉर्म, वज्रपात और बारिश को लेकर है. साथ ही इस दौरान विशेष सावधानी रखने की भी अपील की गई है. पूरे राज्य में इस दौरान अच्छी खासी वज्रपात देखने की मिल सकती है. जिसको देखते हुए मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने लोगों से अपील की हैं कि इस दौरान घर से बाहर ना निकले व खंभे, पेड़ या जर्जर मकान के नीचे खड़े ना रहे. थोड़ी सी लापरवाही किसी की जान ले सकती है और थोड़ी सी सावधानी जान बचा सकती हैं.

तापमान में गिरावट से मौसम हुआ सुहाना

वहीं, अधिकतम तापमान की बात करें तो कई जिलों में 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट देखी गई है. बोकारो का अधिकतम तापमान गुरुवार को 37.1 डिग्री रहा,चतरा 36.8 डिग्री,देवघर 37.6 डिग्री,गढ़वा 38.9 डिग्री,गिरिडीह 36.1 डिग्री, गोड्डा 39.7 डिग्री,गुमला 36.7 डिग्री,हजारीबाग 35.4 डिग्री,खूंटी 35.5 डिग्री,लातेहार 36.6 डिग्री,पाकुड़ 36.9 डिग्री,पलामू 38.9 डिग्री,रामगढ़ 36.1 डिग्री,रांची 35.6 डिग्री,साहिबगंज 35.8 डिग्री,सिमडेगा 34.6 डिग्री, पश्चिम सिंहभूम 36.5 डिग्री,जमशेदपुर 39.8 डिग्री और डालटेनगंज 39.6 डिग्री रहा.

Summer Special Train : इन पांच जोड़ी समर स्पेशल ट्रेन कटिहार से रांची-अमृतसर के बीच चलेंगी…..देखें पूरा शेड्यूल

Exit mobile version