Home Jharkhand News Jharkhand Weather Update! झारखंड में पिछले 3 दिनों से लगातार और आज...

Jharkhand Weather Update! झारखंड में पिछले 3 दिनों से लगातार और आज भी होगी मूसलाधार बारिश…येलो अलर्ट जारी

0
IMD New Alert : Rain in Tamil Nadu-Kerala even today, dense fog alert in these 8 states, know the weather condition across the country

Jharkhand Weather Update: मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, पिछले 24 घंटे में पूरे राज्य में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी गई है. यह बारिश बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने के कारण हुई है. 1 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी. 2 जुलाई से तापमान बढ़ना शुरू होगा.

झारखंड में पिछले 3 दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश देखी जा रही है. जिस वजह से राजधानी रांची के तापमान में 7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. वही सबसे अधिकतम बारिश पिछले 24 घंटे में साहिबगंज में 44.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है, लेकिन आने वाले 2 दिनों बाद मौसम में बदलाव देखा जाएगा. मौसम पूरी तरह साफ होगा और लोगों को फिर से गर्मी सताएगी.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया, पिछले 24 घंटे में पूरे राज्य में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी गई है. यह बारिश बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने के कारण है. इसलिए यह 24 घंटे जारी है. वहीं,आज पूरे झारखंड में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी जा सकेगी. खासकर उत्तर पूर्वी जिले और पश्चिमी के जिले जैसे लातेहार, लोहरदगा , सिमडेगा और उनके पास के एरिया में भारी बारिश देखने को मिलेगी.

आगे बताते हैं, लगातार बारिश से लोगों को थोड़ा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.लेकिन आने वाले 3 दिनों बाद मौसम बिल्कुल साफ हो जाएगा. 29 जून यानी आज से बारिश में कमी आएगी. 30 जून और 1 जुलाई को इसमें और कमी आएगी. 2 जुलाई से आसमान पूरा साफ दिखेगा. 2 जुलाई से अधिकतम तापमान में 4-5 डिग्री की बढ़ोतरी देखी जायेगी. जिससे लोगों को गर्मी का एहसास होगा.

येलो अलर्ट जारी, रहना होगा सावधान

वहीं, चेतावनी की बात करें तो मौसम केंद्र के अनुसार पूरे झारखंड में 29 और 30 जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान वज्रपात की आशंका और हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.अभिषेक आनंद ने बताया इस दौरान लोगों को सचेत रहने की जरूरत है.घर से बाहर निकले और अगर वज्रपात की आशंका हल्की भी लग रही है तो फौरन सुरक्षित स्थान का शरण ले.यह वज्रपात जानलेवा हो सकती है.

IMD Rainfall Alert: बड़ी खबर! अगले 5 दिनों तक देश के 22 से अधिक राज्य में भारी बारिश, ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी……यहाँ जाने IMD का पूर्वानुमान

Exit mobile version