Friday, July 5, 2024
HomeFinanceLIC Scheme : इस तरह हर महीने पा सकते हैं 10,000 रुपये.....

LIC Scheme : इस तरह हर महीने पा सकते हैं 10,000 रुपये.. नहीं होगी मशक्कत..!

आजकल हर कोई अपनी पसंद की योजनाओं में पैसा लगा रहा है। ऐसी योजनाओं में पैसा लगाने से आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है। कई लोग एलआईसी पॉलिसियों (LIC Policies) में भी पैसा लगा रहे हैं। अगर आप इन पॉलिसियों (policies) में पैसा लगाएंगे तो हर किसी को सुपर बेनिफिट मिलेगा।

अगर आप इससे जुड़ते हैं तो आपको नियमित रूप से हर महीने पैसे मिल सकते हैं. जीवन शांति पॉलिसी एलआईसी (Jeevan Shanti Policy LIC) द्वारा दी जाने वाली पॉलिसियों (policies) में से एक है। यह एक पेंशन योजना है. यह हर किसी पर लागू नहीं होता.

केवल कुछ लोगों पर ही लागू होता है. इस योजना से केवल 30 से 79 वर्ष की आयु के लोग ही जुड़ सकते हैं। आप नियमित रूप से हर महीने पेंशन पा सकते हैं. पूरी सुरक्षा भी होगी. अगर पॉलिसीधारक (Policyholder) की मृत्यु हो जाती है..बीमा का पैसा भी आएगा।

आपको हर महीने पेंशन के साथ-साथ एकमुश्त मोटी रकम भी मिल सकती है. अगर आप यह पॉलिसी लेते हैं तो आपको एक बार में पैसा देना होगा। इसके बाद आपको हर महीने पेंशन मिलेगी. एक बार कोई विकल्प चुनने के बाद उसे दोबारा नहीं बदला जा सकता। पॉलिसी (Policy) लेने के बाद आप 1 से 12 साल के लिए स्थगित वार्षिकी का विकल्प चुन सकते हैं। पॉलिसीधारक (Policyholder) की मृत्यु के बाद बीमा राशि प्राप्त करने का भी विकल्प है। या तो चुना जा सकता है.

बीमा कम से कम 1.5 लाख रुपये का खरीदना चाहिए. कोई अधिकतम सीमा नहीं है. अधिकतम सीमा जैसी कोई चीज़ नहीं है. किसी भी राशि के लिए पॉलिसी (Policy) ली जा सकती है. 1000 से रु. हर महीने 12 हजार. अगर आप 10 लाख रुपये का निवेश करके इस पॉलिसी (Policy) से जुड़ते हैं तो मोहलत अवधि 12 साल है। द्वितीयक वार्षिकीग्राही की आयु 35 वर्ष है। वही यदि आप एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी लेते हैं तो रु. 11,192 आएंगे. संयुक्त जीवन के लिए समान आस्थगित वार्षिकी के लिए रु. 10.576.

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! दो नए रूट पर शुरू होंगी इंडिगो और विस्तारा की उड़ानें, सस्ता होगा हवाई किराया

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments