Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceLIC के करोड़ों ग्राहकों की खुल गई किस्मत! हर महीने खाते में...

LIC के करोड़ों ग्राहकों की खुल गई किस्मत! हर महीने खाते में आयेंगे 11,000 रुपये….जाने कैसे

LIC Policy Update: आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको 11,000 रुपये पेंशन मिलेगी. एलआईसी बच्चों से लेकर के बूढ़ों तक के लिए बढ़िया रिटर्न की पॉलिसी लेकर आता रहता है.

LIC Policy Update: एलआईसी की तरफ से ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको 11,000 रुपये पेंशन मिलेगी. एलआईसी बच्चों से लेकर के बूढ़ों तक के लिए बढ़िया रिटर्न की पॉलिसी लेकर आता रहता है. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको हर महीने मोटी पेंशन का फायदा मिलेगा. इस पॉलिसी का नाम न्यू जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) है. LIC की इस स्कीम में आप सीमित निवेश कर अधिक प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं.

एलआईसी एन्युटी प्लान-(LIC Annuity Plan)

बता दें एलआईसी स्कीम एक एन्युटी प्लान है, जिसको खरीदने के बाद में आपकी पेंशन की राशि फिक्स हो जाती है. आपको हर महीने एलआईसी की तरफ से पैसा मिलता है. इस पॉलिसी में आपको 2 तरह के ऑप्शन मिलते हैं. इसमें पहला डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ और दूसरा डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ है.

8th pay commission : Big Update! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, लाएगी 8वां वेतन आयोग, वेतन में होगी भारी बढ़ोतरी

मिलेगी लोन की सुविधा-(Will get loan facility)

बता दें डेफर्ड एन्युटी के तहत आप एक व्यक्ति के लिए पेंशन स्कीम ले सकते हैं. इसमें 30 साल से लेकर 79 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है. इस स्कीम को खरीदने के लिए आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये निवेश करने होंगे. वहीं, अगर आपको पॉलिसी पसंद नहीं आती है तो आप कभी भी इसे सरेंडर कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें एलआईसी की तरफ से लोन की सुविधा भी मिलती है.

कैसे मिलेगी 11,000 रुपये प्रति माह पेंशन-(How to get Rs 11,000 per month pension)

अगर आप इस पॉलिसी को लेते हैं तो सिंगल लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदने पर आपको 11,192 रुपये हर महीने पेंशन के रूप में मिलेंगे. वहीं, अघर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1000 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे. इसके अलावा आप सालाना, छमाही और तिमाही आधार पर भी पेंशन का फायदा ले सकते हैं.

नॉमिनी को कब मिलेगा पैसा-(When will the nominee get the money)

बता दें अगर किसी भी व्यक्ति ने डेफर्ड एन्युटी सिंगल लाइफ के लिए ली है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो पूरा जमा पैसा नॉमिनी को मिल जाता है. इसके साथ ही अगर पॉलिसी होल्डर जीवित रहता है तो उसको एक समय के बाद में पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. वहीं, जॉइंट लाइफ की बात करें तो इस स्थिति में अगर किसी एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो दूसरे को पेंशन की सुविधा मिलने लगती है. वहीं, अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो पूरा पैसा नॉमिनी को मिल जाता है.

Jharkhand Weather Update : झारखंड के इन जिलों में आज आंधी-बारिश, और 18 जून तक लू का अलर्ट….जाने IMD का अनुमान

Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap
Bhupendra Pratap, has 2 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments