Sunday, July 7, 2024
HomeFinanceMetro Ticket Booking | खुशखबरी! अब WhatsApp से बुक कर सकेंगे मेट्रो...

Metro Ticket Booking | खुशखबरी! अब WhatsApp से बुक कर सकेंगे मेट्रो की टिकट, लंबी लाइन से मिला छुटकारा, बेहद आसान है बुकिंग का तरीका

Metro Ticket Booking: मेट्रो से सफर करते हैं और रोज-रोज टिकट काउंटर में लग कर आपके पसीने छूट जाते हैं तो अब आपके पॉकेट में मेट्रो का टिकट आ जाएगा वो भी महज एक मिनट से भी कम समय के अंदर.

Metro Ticket Booking: चेन्नई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (CMRL) ने चेन्नई में रहने वाले और मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों का समय बचाने के लिए और टिकट काउंटर में होने वाली धक्का-मुक्की से बचाने के लिए एक नै सर्विस शुरू की है जिसकी बदौलत यूजर्स WhatsApp के जरिए अपने मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं और इसमें बेहद ही कम समय लगता है. इतना ही नहीं आपको समय से अब अपनी मेट्रो मिल जाती है.

कैसे शुरू हुई ये सर्विस-(How did this service start)

आपको बता दें कि Tanla Solution की सहायक कंपनी कैरिक्स के साथ मिलकर एक वॉट्सऐप चैटबॉट-आधारित क्यूआर टिकटिंग सेवा शुरू की गई है. इस सर्विस के आने के बाद अब मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इतना ही नहीं यात्रियों का अब काफी समय बचेगा. टिकट बुकिंग प्रोसेस आप मेट्रो स्टेशन के बाहर से ही पूरा कर सकते हैं. इस प्रोसेस से यात्रियों को फायदा मिलेगा.

क्या है टिकट बुकिंग का प्रोसेस-(What is the process of ticket booking)

1.WhatsApp से टिकट बुकिंग करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले CMRL वॉट्सऐप नंबर (+91 8300086000) पर मैसेज भेजना पड़ेगा, जो शहर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर डिस्प्ले किया जाएगा.

2.अब आपको अपनी पसंदीदा भाषा चुनने का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अंग्रेजी या तमिल ऑप्शन में से चुन सकते हैं.

3.अब आपको यहां पर दो ऑप्शंस देखने को मिल जाते हैं, इनमें एक ऑप्शन टिकट बुक करें और दूसरा ऑप्शन नजदीकी मेट्रो स्टेशन खोजें रहता है.

4.अब आपको Book Your Ticket विकल्प पर क्लिक करने पर, आपको अपना मूल और गंतव्य स्टेशन चुनने के लिए कहा जाता है.

5.खास बात ये है कि आप अपने साथ 5 अन्य टिकट भी बुक कर सकते हैं, यानी एक साथ कुल 6 टिकट बुक किए जा सकते हैं. आपको बता दें कि यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग या क्रेडिट/ डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके टिकट बुकिंग का प्रोसेस पूरा किया जा सकता है.

6.एक बार पेमेंट हो जाए तो आपको एक क्यूआर टिकट मिल जाता है, इस टिकट से आपको ऑटोमेटेड गेट पर एंट्री मिल जाती है.

7th Pay Commission | खुशखबरी! सरकार ने इतना बढ़ा दिया महंगाई भत्ता, कर्मचारी और पेंशनर्स को मिला बड़ा फायदा

Pravesh Maurya
Pravesh Maurya
Pravesh Maurya, has 6 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @jharkhandbreakingnews@gmail.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments